scriptमुड़िया मेला 2019: बाहर से आ रहे हैं तो गोवर्धन तक पहुंचने के लिए ये रूट जरूर जान लें, वर्ना मुसीबत में पड़ जाएंगे | Mudiya Mela 2019 routemap to reach goverdhan ready by administration | Patrika News
मथुरा

मुड़िया मेला 2019: बाहर से आ रहे हैं तो गोवर्धन तक पहुंचने के लिए ये रूट जरूर जान लें, वर्ना मुसीबत में पड़ जाएंगे

यदि आप भी मुड़िया मेले के अवसर पर गोवर्धन परिक्रमा के इच्छुक हैं और किसी अन्य शहर से आ रहे हैं तो प्रशासन की ओर से तैयार किए गए रूटचार्ट को ठीक ढंग से समझकर ही घर से निकलें।

मथुराJul 13, 2019 / 11:15 am

suchita mishra

Mudiya Mela routemap

Mudiya Mela routemap

मथुरा। मुड़िया मेला में गोवर्धन की परिक्रमा लगाने में जितनी मेहनत करने पड़ रही है, उससे कहीं ज्यादा मशक्कत गोवर्धन पहुंचने के लिए करनी पड़ रही है। यदि आप भी इस मौके पर गोवर्धन परिक्रमा के इच्छुक हैं और किसी अन्य शहर से आ रहे हैं तो गोवर्धन मेला क्षेत्र के लिए तैयार किए गए रूटचार्ट को ठीक ढंग से समझकर ही घर से निकलें। वर्ना बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। मुड़िया मेला गोवर्धन में यात्रियों के सुगम व सुरक्षित आवागमन के लिए मेला अवधि में 11 से 17 जुलाई तक विशेष यातायात रूट तैयार किया है। इसका पालन कर आसानी से गोवर्धन तक पहुंचा जा सकता है।
यहां से होगा रोडवेज बसों का परिचालन
रोडवेज बसों का परिचालन नया बस अड्डा, रेलवे ग्राउंड धौली प्याऊ तथा मंडी समिति परिसर हाइवे (एनएच-2) से किया जा रहा है। मथुरा से डींग व भरतपुर की ओर जाने वाले समस्त प्रकार के वाहन, जो गोवर्धन दर्शन और परिक्रमा के लिए नहीं जा रहे हैं, भरतपुर तिराहा (थाना हाइवे के निकट) से जाजमपट्टी होते हुए भरतपुर की ओर जाएंगे। किसी भी दशा में गोवर्धन चौराहे या मंडी चौराहे से गोवर्धन या सौंख की तरफ नहीं जाएं।
इसी प्रकार भरतपुर से आने वाला कोई भी वाहन, जो दर्शन हेतु गोवर्धन नहीं आ रहा हैं, वह गोवर्धन की ओर नहीं आएगा। सबसे पहले दानघाटी मन्दिर की ओर पड़ने वाली पार्किंग स्थलों पर पार्किंग कराई जा रही है। इसके बाद उसी क्रम में शेष पार्किंग स्थलों की पार्किंग कराई जाएगी। रोडवेज बस आदि बड़े वाहन अडींग बाई पास होकर गोवर्धन की ओर निकाले जा रहे हैं। किसी भी दशा में अडींग कस्बे में प्रवेश नहीं करेंगे।
Mudiya Mela
गोवर्धन की ओर
मथुरा की तरफ जाने वाले समस्त प्रकार के छोटे, चार पहिया वाहन, गोवर्धन बाई पास होते हुए गोवर्धन बाई पास से सौंख रोड होते हुए मथुरा की तरफ जाएंगे। मथुरा से डींग व भरतपुर की ओर जाने वाले समस्त प्रकार के वाहन, जो गोवर्धन दर्शन एवं परिक्रमा के लिए जा रहे हैं, भरतपुर तिराहा (थाना हाइवे के निकट) से जाजमपट्टी होते हुए भरतपुर की तरफ जाएंगे। किसी भी दशा में गोवर्धन चौराहे या मण्डी चौराहे से गोवर्धन या सौंख की तरफ नहीं जाएंगे। इसी प्रकार भरतपुर की तरफ से आने वाला कोई भी वाहन जो दर्शन हेतु गोवर्धन नहीं आ रहा है, वह गोवर्धन की तरफ नहीं आएगा।
सबसे पहले दानघाटी मन्दिर की ओर पड़ने वाले पार्किंग स्थलों पर पार्किंग करायी जाएगी, उसके बाद उसी क्रम में शेष पार्किंग स्थलों की पार्किंग कराई जाएगी। रोडवेज बस आदि बड़े वाहन अडींग बाई पास होकर गोवर्धन की ओर जाएंगे। किसी भी दशा में अडींग कस्बे में प्रवेश नहीं करेंगे। गोवर्धन की ओर से जाने वाले वाहन दर्शन एवं परिक्रमा के पश्चात वापस गोवर्धन चौराहे की ओर नहीं लोटेंगे बल्कि गोवर्धन सौंख होते हुए मण्डी समिति चौराहे की तरफ जाएंगे।
Mudiya Mela
छटीकरा राधाकुण्ड
छटीकरा राधा कुण्ड मार्ग से छोटे वाहन राधा कुण्ड की ओर आएंगे। छटीकरा तिराहे से राधाकुण्ड की तरफ किसी भी दशा में बस, ट्रक आदि बड़े वाहन नहीं आ सकेंगे।
डींग, भरतपुर की तरफ से आने वाले पार्किंग स्थलों से वापस डींग की ओर जा सकेंगे।
राजस्थान के श्रद्धालु यहां से करेंगे प्रवेश
कुम्हेर, राजस्थान की तरफ से व जाजमपट्टी, मगोर्रा की ओर से गोवर्धन की ओर आने वाले वाहनों में से जुगाड़, ट्रैक्टर, प्राइवेट बस आदि बड़े वाहनों को गोवर्धन की ओर नहीं आने दिया जाएगा। बारिश की दशा में रोडवेज बसें पूर्ववत चलेंगीं। छोटे वाहनों की पार्किंग व्यवस्था में बदलाव किया गया है। बारिश के कारण नियत पार्किंग अनुपयोगी होने की दशा में ठोस व पक्के स्थान वाले पार्किंग स्थलों में ही पार्किंग कराई जायेगी। उसके उपरान्त शेष वाहनों को सड़क पर पार्क कराया जाएगा मथुरा गोवर्धन रोड पर अडींग वाई पास (गोवर्धन साइड) से ही वाहन रोड पर खड़े कराए जाएंगे।
Mudiya Mela
दिल्ली, हरियाणा के श्रद्धालु मार्ग को लेकर बरतें सतर्कता
दिल्ली, हरियाणा की ओर से आने वाले वाहन कोसी, नंदगांव बरसाना-छाता रोड तिराहा (नींम गांव पार्किंग के निकट) से छाता की ओर मोड़ कर उसी रोड पर एक लाइन (बायीं लेन) में पार्क कराए जाएंगे व वापसी भी उसी दिशा में आगे बढ़ाकर छाता मार्ग से एनएच-2 पर किया जाएगा। बरसात की दशा में पार्किंग व्यवस्था असफल होने की दशा में निम्न स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था करायी जाएगी।
1- बस स्टैंड, गोवर्धन
2- एकता तिराहे से परिक्रमा मोड़ तक
3- सौंख रोड से वाईपास से पूंछरी का लोटा तक बाईपास तक एक तरफ पार्किंग करायी जाएगी।
4- डींग रोड से पूंछरी का लोटा बैरियर तक राजस्थान से आने वाले वाहन एक तरफ पार्किंग करायी जाएगी।
5- मंडी समिति के अंदर थाना हाइवे के अंतर्गत एनएच-2 पर वाहन पार्किंग कराई जाएगी तथा उक्त वाहनों की सवारियां रोडवेज बसों से ही यात्रा करेंगी।

Home / Mathura / मुड़िया मेला 2019: बाहर से आ रहे हैं तो गोवर्धन तक पहुंचने के लिए ये रूट जरूर जान लें, वर्ना मुसीबत में पड़ जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो