scriptHoli 2021 : प्रेम रस और रंग को एकाकार होते देखना है तो चले आइये ब्रज | Radha Krishna ka prem hai Braj ki holi | Patrika News
मथुरा

Holi 2021 : प्रेम रस और रंग को एकाकार होते देखना है तो चले आइये ब्रज

– पूरी दुनिया में अनूठी है ब्रज की होली – अद्भुत है गोपियों और कृष्ण की ठिठोली- ब्रज की होली में दिखता है राधा-कृष्ण का प्रेम

मथुराMar 23, 2021 / 05:36 pm

Hariom Dwivedi

photo_2021-03-23_15-52-09.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मथुरा. Holi 2021. कृष्णकाल से ही ब्रज की होली अपने आप में अलौकिक आनंद देती रही है। कहीं फूल तो कहीं गुलाल। कहीं रसों से सराबोर प्रेमभक्ति में डूबे कृष्ण राधा के गीत। पद्म श्री मोहन स्वरूप भाटिया कहते हैं जिसे जीवन का आनंद लेना है, प्रभु की भक्ति करनी है। प्रेम सीखना है उसे एक बार जरूर ब्रज की होली देखनी चाहिए। भगवान श्री कृष्ण और राधा का अद्भभुत प्रेम ब्रज की होली में दिखता है।
भगवान श्रीकृष्ण यमुना किनारे बैठ कर दूध दही लेकर जा रही गोपियों को कभी छेड़ा करते थे। गोपियां यां मां यशोदा के समक्ष कान्हा को पकड़कर लाती थीं। शिकायतें और उलाहनें मिलती थीं लेकिन, कान्हा बार-बार गोपियों को छेड़ते थे। गोपियां श्री कृष्ण को पकड़कर उन्हें दूध, दही और माखन पोत देती थीं। तब से ब्रज में इस तरह की होली का प्रचलन शुरू हुआ। श्री कृष्ण राधा के साथ आने वाली गोपियों को छेडऩे के साथ- साथ हंसी ठिठोली करते थे। गोपियां और राधा हंसी ठिठोली का जवाब कृष्ण के ऊपर फूल उड़ेलकर देती थीं।
यह भी पढ़ें

दुनिया भर में फेमस है बसाने की लठ्ठमार होली, देखें वीडियो



https://www.dailymotion.com/embed/video/x804r5k
तब से निभाई जाती है यह परंपरा
आज भी ब्रज के मंदिरों में होली प्राकृतिक फूलों से बने अबीर रंग और गुलाल के साथ फूलों से ही खेली जाती है। होली के समय ब्रज के मंदिरों में अलग ही नजारा देखने को मिलता है। राधा और कृष्ण जब छोटे थे। तब छेड़छाड़ और खेला खेली में उन्होंने एक दूसरे पर रंग भरी पिचकारी चलाई थी। तब से यह परंपरा चली आ रही है। ब्रज में राधा और कृष्ण के उसी प्रेम का रूप आज भी दिखता है। रस और रंग एक साथ बरसता है।

Home / Mathura / Holi 2021 : प्रेम रस और रंग को एकाकार होते देखना है तो चले आइये ब्रज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो