scriptवृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था | Sulabh International organization has been illuminating the lives of w | Patrika News
मथुरा

वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था

-2012 से वृंदावन और वाराणसी में विभिन्न आश्रमों में रहने वाली सैकड़ों विधवाओं की देखभाल करता है
-विधवा महिलाओं ने यमुना किनारे केसी घाट पर दीप जलाकर दीपावली मनाई
-सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए मनाई दीपावली
– कोविद -19 प्रतिबंधों के कारण इस बार की संख्या सीमित रखी गई

मथुराNov 11, 2020 / 07:17 pm

arun rawat

वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था

वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था,वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था,वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

निर्मल राजपूत


मथुरा। वृन्दावन के विभिन्न आश्रमों में वर्षों से अपनों से दूर रह रही विधवा महिलाओं ने बुधवार को यमुना किनारे केसी घाट पर दीप जलाकर दीपावली मनाई। पिछले आठ वर्षों से संस्था विधवा माताओं के जीवन में रोशनी देने का काम कर रही है। सनातन धर्म का कोई भी त्यौहार हो ये माताएं ख़ुशी से सभी त्योहारों को मानती है।

 

युगों-युगों से अपने जीवन से अंधकार को दूर भगाने के लिए विधवाओं ने बुधवार को वृंदावन के ऐतिहासिक केसी घाट पर यमुना नदी के तट पर दीपावली मनाई। इससे पहले, विधवाओं को “अशुभ” माना जाता था और उम्रदराज हिंदू सामाजिक व्यवस्था ने उन्हें भारत में किसी भी शुभ अवसर पर भाग लेने से रोक रखा था। सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए, विभिन्न आश्रय घरों में रहने वाली कुछ दर्जन विधवाओं ने यमुना किनारे रंगीन दीयों के साथ जुलूस निकाला और दीवाली मनाया। पहले हजारों विधवाओं ने इस तरह के समारोहों में हिस्सा लिया, लेकिन कोविद -19 प्रतिबंधों के कारण इस बार की संख्या सीमित रखी गई । यह लगातार आठवां वर्ष है जब विधवाओं ने प्रतीकात्मक रूप से रोशनी के उत्सव में भाग लिया। यह कार्यक्रम सुलभ होप फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। पहले हिंदू परंपरा के अनुसार, इन विधवाओं को इस तरह के किसी भी अनुष्ठान में भाग लेने की अनुमति नहीं थी।


हजारों की संख्या में विधवाएँ, ज्यादातर पश्चिम बंगाल में, वृंदावन में दशकों से रहती हैं और उन्हें अनुष्ठानों में भाग लेने की अनुमति नहीं थी, जब तक कि सामाजिक संगठन सुलभ इंटरनेशनल ने उनकी मदद नहीं की। खुशी की एक किरण लाने और विधवापन की परंपरा का मुकाबला करने के उद्देश्य से, सुलभ आंदोलन के संस्थापक, प्रसिद्ध समाज सुधारक डॉ। बिंदेश्वर पाठक, विशेष रूप से विधवाओं के लिए रोशनी के त्योहार को आयोजित करने के लिए इस अनूठे विचार के साथ आए। उनका संगठन 2012 से वृंदावन और वाराणसी में विभिन्न आश्रमों में रहने वाली सैकड़ों विधवाओं की देखभाल करता है। यह संगठन समय-समय पर उनके लिए अन्य कार्यों का आयोजन करके विधवाओं के जीवन को जोड़ने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।


सुलभ होप फाउंडेशन की उपाध्यक्ष विनीता वर्मा कहती हैं, नियमित आधार पर, सुलभ उन्हें अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के अलावा चिकित्सा सुविधा और व्यावसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान करता है, ताकि वे अपने जीवन के धुंधले पड़ाव से बाहर न निकलें।
सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के आलोक में, सुलभ विभिन्न आश्रमों में रहने वाली विधवाओं की देखभाल करता है। 75 वर्षीय चाबी दासी कहती हैं, “क्रांतिकारी पहल की विधवाओं से प्रेरित होकर अब वृंदावन में खुश रहना और आनंद लेना है।”

Home / Mathura / वृन्दावन में आठ वर्ष से विधवा माताओं के जीवन को रोशन कर रही सुलभ इंटरनेशनल संस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो