scriptतांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा | Trafficking of restricted organisms used in tantric activities | Patrika News
मथुरा

तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा

वन विभाग ने सैंपल जांच के लिए लैब भेजने के साथ ही आरोपी दुकानदार को गिरफ्तार कर पुलिस को सौंप दिया है।

मथुराDec 08, 2019 / 03:57 pm

अमित शर्मा

तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा

तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा

मथुरा। तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा हुआ है। राजस्थान के झुंझुनू से आई वन विभाग की टीम के साथ मथुरा वन अधिकारियों के साथ शहर के छत्ता बाजार स्थित एक कंठी-माला की दुकान से बड़ी संख्या में जीव-जंतुओं के नाखून, खाल इत्यादि का समान बरामद किया है। फिलहाल वन विभाग ने सैंपल जांच के लिए लैब भेजने के साथ ही आरोपी दुकानदार को अरेस्ट कर पुलिस को सौंप दिया है।
ये है मामला

दरअसल पिछले दिनों राजस्थान वन विभाग के अधिकारियों ने वन्य जीवों के अंगों की तस्करी के मामले में एक आरोपी को अरेस्ट किया था जिससे पूछताछ के बाद शनिवार को राजस्थान से वन विभाग के अधिकारियों की टीम मथुरा पहुंची। यहां स्थानीय अधिकारियों को साथ लेकर टीम शहर के छत्ता बाजार स्थित एक कंठी-माला की दुकान पर पहुंची और जांच पड़ताल शुरू की तो बाजार में हड़कंप मच गया।
ये हुआ बरामद

करीब डेढ़ घंटे तक दुकान की सघन तलाशी के दौरान टीम को समुद्री मछली कंकाल, नख्खी शेड्यू नंबर वन, कस्तूरी, बिल्ली की जेर, कोबरा सांप की कांचरी, शेर के नाखून के अलावा पुरातत्व महत्व से जुड़े शंख बरामद की है। दुकानस्वामी कन्हैया लाल अग्रवाल पुत्र रमेश चंद निवासी गताश्रम टीला को अरेस्ट किया गय है।
आरोपी को साथ ले गयी टीम

इस मामले में शहर कोतवाली में झुंझनु राजस्थान से आए वन विभाग के एसडीओ की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। मथुरा वन विभाग के एसडीओ पीके पांडेय ने बताया कि राजस्थान से आई टीम अपने साथ एक आरोपी को पकड़ कर ले गई थी। उसी ने इस दुकान पर दुर्लभ वन्यजीवों के अंगों की बिक्री की बात बताई जिसके बाद बड़ी मात्रा में वन्य जीवों के नाखून आदि चीजें बरामद हुई हैं।

Home / Mathura / तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल होने वाले प्रतिबंधित जीव-जंतुओं के अंगों की तस्करी का खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो