scriptघोसी उपचुनाव: इस सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा है दांव पर, जानिये क्या है जातिगत समीकरण और मुद्दे | Ghosi assembly seat byelection know about cast factor and Issues | Patrika News
मऊ

घोसी उपचुनाव: इस सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा है दांव पर, जानिये क्या है जातिगत समीकरण और मुद्दे

फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बन जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

मऊSep 22, 2019 / 07:19 pm

Akhilesh Tripathi

Ghosi assembly seat

घोसी विधानसभा सीट

मऊ. दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ यूपी की 11 सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित होते ही राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में घोसी सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर है । इस सीट से 2017 में बीजेपी के फागू चौहान ने जीत हासिल की थी, मगर जीत का अंतर महज 7 हजार था । फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बन जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। बहुजन समाज पार्टी ने कय्यूम अंसारी और काग्रेस ने भी राजमंगल यादव को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है, मगर बीजेपी और सपा ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं।
घोसी सीट का जातिगत समीकरण

घोसी विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 423952 है। जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 228854 और महिला मतदाता की संख्या 195094 हैं। इस विधानसभा की जनसंख्या पर अगर गौर करें तो कुल जनसंख्या 669383 है। जातिगत आंकड़ों में यादव मतदाता 9 प्रतिशत, चौहान 8 प्रतिशत, राजभर 8 प्रतिशत, अन्य पिछडा 15 प्रतिशत, अनुसूचित 10 प्रतिशत, धोबी, सोनकर, पासी आदि 6 प्रतिशत है। वहीं मुस्लिम 15 प्रतिशत और सवर्ण 16 प्रतिशत हैं।
क्या हैं मुद्दे:

अगर इस सीट पर प्रमुख मुददों के बारे में बात करें तो घोसी चीनी मिल बदहाल पड़ी है। किसानों को आये दिन अपने गन्ना के भुगतान के लिए आंदोलन करना पड़ता है। इसके साथ ही सौर ऊर्जा का प्लान्ट भी स्थापित किया गया है, जो जर्जर स्थिति से जूझ रहा है। इसके साथ ही सड़क पानी बिजली का भी हाल बेहाल है। बुनकर बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण बुनकरों के हितों के बारे में चुनावी वादा तो जरुर किया जाता है, लेकिन उसे अमली जामा पहनाने में हमेशा नेता फेल होते रहे है।
इस सीट पर पिछली 2017 के विधानसभा चुनाव में फागू चौहान ने बीजेपी का कमल खिलाया, इससे पहले 2012 में समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी। 2007 में बहुजन समाज पार्टी ने चुनावी जंग जीता, वहीं 2002 में भाजपा के प्रत्याशी को जीत हासिल हुई थी। अब देखना दिलचस्प होगा कि 24 अक्टूबर को आने वाले नतीजे किस पार्टी के पक्ष में आते हैं।
अब तक इन्हें मिली जीत

2017- फागू चौहान

2012- सुधाकर

2007- फागू चौहान

2002- फागू चौहान

1996- फागू चौहान

Home / Mau / घोसी उपचुनाव: इस सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा है दांव पर, जानिये क्या है जातिगत समीकरण और मुद्दे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो