scriptआजमगढ़ के बाद मऊ में भी रिंग बंधा टूटा, गांवों में घुसा घाघरा का पानी | Ring Dam Collapse in Mau Related with Ghaghara River | Patrika News
मऊ

आजमगढ़ के बाद मऊ में भी रिंग बंधा टूटा, गांवों में घुसा घाघरा का पानी

राहत और बचाव कार्य जारी है, मौके पर डीएम और एसपी ने भी पहुंचकर किया मुआयना।

मऊAug 06, 2020 / 02:52 pm

रफतउद्दीन फरीद

Ring Dam Collapse

रिंग बांध टूटा

मऊ. आजमगढ़ में बदरहुआ का रिंग बंधा टूटने के बाद अब घाघरा नदी पर मऊ में गजियापुर और तिघरा गांव को जोड़ने वाला रिंग बंधा भी आखिरकार टूट गया। बंधा टूटने से तीन गांव गजियापुर, मिश्रौली सहित तीन गांव प्रभावित हुए हैं। सिंचाई विभाग का यह बंधा 20 फीट से अधिक कटान के चलते टूट चुका है। इस हादसे के बाद प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर करते हुए वहां से सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कवायद शुरू हो गई। प्रशासनिक अमला राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्या ने मौके पर पहुंचकर वहां का निरिक्षण किया और निर्देश दिए।

 

 

मधुबन तहसील क्षेत्र के गजियापुर गांव के नजदीक गजियापुर तिघरा गांव को जोड़ने वाला रिंग बंधा क्षेत्र के लिये बेहद महत्वपूर्ण है। सिंचाई विभाग के इस बंधे पर ही बाढ़ से इलाके के गांवों की सुरक्षा होती है। बांध टूटते ही तीनों गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा, जिससे अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही प्रशासन की ओर से तत्काल अलर्ट जारी कर राहत और बचाव कार्य में प्रशासनिक अमले को लगा दिया गया। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। इन लोगों के लिये दुबारी के इंटर काॅलेज में एक आश्रय स्थल बनाया गया है।

 

 

गौरतलब हो कि इसके पहले अधिकारियों की लापरवाही से कई दिनों से रिसने के बाद आजमगढ़ में घाघरा नदी के बरदहुआ नाले के दोनों ओर बना बांध टूट गया था। पानी के तेज बहाव में यह रिंग बंधा कुछ ही देर में 25 मीटर तक कट गया। इसके चलते दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी घुस गया। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में कई नदियां उफान पर चल रही हैं। यूपी में 16 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। घाघरा, राप्ती और शारदा आदि नदियां खतरे के निशान से पर बज रही हैं। राहत आयुक्त संजय गोयल ने मीडिया को बताया है कि 16 जिलों के 536 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। राहत और बचाव कार्य युद्घ स्तर पर चल रहा है। प्रभावितों को बाढ़ शरणालयों में पनाह दी गई है। राशन किट और अनाज के पैकेट बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बांटे जा रहे हैं।

Home / Mau / आजमगढ़ के बाद मऊ में भी रिंग बंधा टूटा, गांवों में घुसा घाघरा का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो