scriptकोरोना से जंग में खेल का सामान बनाने वाली कंपनियां मैदान में, पूरे देश के लिए बनाएंगी पीपीई किट | 3 sports companies got permission to supply PPE kit | Patrika News

कोरोना से जंग में खेल का सामान बनाने वाली कंपनियां मैदान में, पूरे देश के लिए बनाएंगी पीपीई किट

locationमेरठPublished: Apr 30, 2020 01:08:32 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

मेरठ की तीन खेल कंपनियां करेंगी पीपीई किट की सप्लाई
स्मॉल आर्म्स फैक्ट्री और डीआरडीई कानपुर से मिली अनुमति
पीपीई किट के 72 नमूने स्वीकृति के लिए लाइन में लगे हुए

 

meerut
मेरठ। देश-विदेश में खेल का सामान बनाने में अपना डंका बजवाने वाली मेरठ की कंपनियां अब कोरोना से बचाव के लिए पीपीई किट की सप्लाई करेंगी। इसके लिए यहां की तीन कंपनियों को हरी झंडी मिल चुकी है। इसी पुष्टि जिला उद्योग केंद्र ने भी की है। जिला उद्योग केंद्र के अनुसार अभी करीब 50 से अधिक कंपनियों की पीपीई किट जांच के लिए कानपुर भेजी हुई हैं। उनके एप्रूवल का इंतजार हो रहा है। अगर उनको भी पीपीई किट बनाने की अनुमति मिल जाती है तो मेरठ पीपीई किट बनाने का देश में बड़ा हब बन जाएगा। इसके बाद यहां से पूरे देश की पीपीई किट की डिमांड पूरी होगी।
यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन के दौरान गर्लफ्रेंड को लेकर दो पक्षों में चली गोलियां, बच्चे समेत तीन घायल

खेल का सामान बनाने वाली 72 कंपनियों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग होने वाली पीपीई किट (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स) बनाने की तैयारी की है। इनके किट के नमूनों को एप्रूवल के लिए परीक्षण केंद्र कानपुर भेजा गया था। उप निदेशक उद्योग वीके कौशल ने बताया कि अभी तीन कंपनियों के नमूनों को स्वीकृति मिली है। तीन कंपनियों की किट के नमूने पास होने के अलावा अभी 69 कंपनियों के नमूने भी स्वीकृति के लिए लाइन में हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि इनको भी अनुमति मिल सकती है। जिन तीन कंपनियों को पीपीई किट बनाने की अनुमति मिली है। उनके नाम आइसीएमआर और प्रदेश सरकार के चिकित्सा विभाग की वेबसाइट पर डाले जाएंगे। जहां कोई भी प्रदेश सरकार, सरकारी अथवा निजी अस्पताल इन्हें पीपीई किट का आर्डर दे सकेगा।
यह भी पढ़ेंः यूपी का यह जनपद 20 कोरोना चेन से घिरा हुआ, पांच नए केस मिलने के बाद पाॅजिटिव मरीज हुए 102

बता दें कि खेल यूनिटों ने लॉकडाउन के दौरान पीपीई किट बनाने वाली कंपनियों के लिए उनके नाम से किट बनानी शुरू कर दी थी। इस अवैध काम की शिकायत पर प्रशासन ने छापामारी करके ऐसी फैक्ट्रियों को बंद करा दिया था। खेल उद्यमियों की मांग पर कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने शासन से मेरठ की खेल कंपनियों द्वारा तैयार की जा रही किट के नमूनों की जांच कराकर उन्हें अनुमति देने की मांग की थी। उसी का असर हुआ। केंद्र सरकार ने स्मॉल आर्म्स फैक्ट्री कानपुर तथा डीआरडीई कानपुर को पीपीई किट की जांच करके उसे अनुमति देने के लिए अधिकृत किया है। जहां अब नमूनों का परीक्षण करके अनुमति दी जा रही है। जिन तीन कंपनियों को पीपीई किट बनाने की अनुमति मिली है उनमें संतोष एंटरप्राइजेज, पारस एंटरप्राइजेज, आरना एंपेक्स हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो