Independence day 2018: मेरठ में 1857 की क्रांति को लेकर कमिश्नर ने की यह बड़ी घोषणा

Independence day 2018: मेरठ में 1857 की क्रांति को लेकर कमिश्नर ने की यह बड़ी घोषणा

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Aug, 15 2018 02:35:42 PM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

कमिश्नर अनिता सी मेश्राम ने पौधारोपण अभियान की शुरुआत की

 

मेरठ। देश के 72 वें स्वतंत्रता दिवस पर बुधवार को आयुक्त कार्यालय में आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने ध्वजारोहण किया। आयुक्त ने कहा कि देश के संविधान में हमें मौलिक अधिकार एवं मौलिक कर्तव्य दिये हैं, इसलिए हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्य का भी बोध होना चाहिए। आयुक्त ने कमिश्नरी में पौधारोपण अभियान की शुरूआत करते हुए वहां सिल्वोटेक का पौधा रोपित किया।

यह भी पढ़ेंः Independence day 2018: यूपी के इस शहर में अलर्ट, इन पर रहेगा कड़ा पहरा

क्रांति के उद्गम स्थलों का वाॅक आॅफ टूर

आयुक्त ने कहा कि 1857 की क्रान्ति के उदगम स्थलों का वाॅक आॅफ टूर बनवाकर उसको वाॅल पेंन्टिग व अन्य माध्यमों से प्रचारित किया जाएगा। आयुक्त ने देश की आजादी में अपना बलिदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रृद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि बलिदानों से मिली आजादी को ध्यान में रखकर देश व समाज हित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की आजादी का बिगुल मेरठ की धरती से ही हुआ, यह हमारे लिए गौरव की बात है, इसलिए क्रांतिधरा के वासियों को देश के विकास में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। आयुक्त अनीता ने कहा देश ने स्वतंत्रता के बाद तरक्की की है, लेकिन अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें अनेकों कार्य किये जाने हैं। उन्होंने युवा पीढ़ी को देश हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया ताकि कहा कि अनेकता में एकता वाला देश भारत और देशों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि सभी स्वतंत्रता दिवस को पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाएं।

यह भी पढ़ेंः आजम खां ने कहा- बैलेट पेपर से नहीं हुए चुनाव तो कर देंगे ये

बच्चों में दे अच्छे संस्कार

इस अवसर पर अपर आयुक्त आएन धामा, एसी खाद्य, सांख्यिकी अधिकारी एसपी नैन, शरद गुप्ता, प्रेमवती ने विचार व्यक्त किये तथा बच्चों में अच्छे संस्कार देने व देश व समाज हित में कार्य करने की बात कही। बाद में सभी ने वृक्षारोपण अभियान में भाग लेते हुए पौधा रोपित किया। इस अवसर पर अपर आयुक्त आरएन धामा, उपनिदेशक सूचना डा. वजाहत हुसैन रिजवी, एसी खाद्य, सांख्यिकी अधिकारी एसपी नैन, शरद गुप्ता, प्रेमवती, अमित अग्रवाल, अमित नागर, अंकुश चैधरी, रतन आदि अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned