scriptकोेरोना संक्रमण में आया उछाल, डेंगू और मौसमी बीमारियों ने भी पकड़ी रफ्तार | corona and dengueCases infection increased rapidly in Meerut | Patrika News
मेरठ

कोेरोना संक्रमण में आया उछाल, डेंगू और मौसमी बीमारियों ने भी पकड़ी रफ्तार

corona and dengue Cases in Meerut कोरोना संक्रमण, डेंगू और बारिश की मौसमी बीमारियों से इस समय लोगों को जूझना पड़ रहा है। इस समय कोरोना संक्रमण भी मेरठ में तेजी से फैल रहा है। वहीं डेंगू के भी अभी तक मेरठ में आठ मामले सामने आ चुके हैं। खांसी, जुकाम और वायरल बुखार का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो जल्दी इनकी चपेट में आते हैं। बारिश के दिनों में आमतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को अधिक खतरा होता है।

मेरठAug 04, 2022 / 03:32 pm

Kamta Tripathi

कोेरोना संक्रमण में आया उछाल, डेंगू और मौसमी बीमारियों ने भी पकड़ी रफ्तार

कोेरोना संक्रमण में आया उछाल, डेंगू और मौसमी बीमारियों ने भी पकड़ी रफ्तार

corona and dengue Cases in Meerut जिले में एक बार फिर कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। इसलिए उनका खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बरसात के दिनों में तमाम बीमारियों के बैक्टीरिया तेजी से सक्रिय होता है। मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी लैब में कोरोना संक्रमण की दर इस समय 3.66 फीसद मिली है। जो इस साल सबसे अधिक है। चिकित्सकों का कहना है कि वायरल बुखार घर-घर पहुंच रहा है। डेंगू से लेकर वायरल बुखार तक लक्षण समान उभर रहे हैं। डाक्टर और मरीज दोनों ही भ्रम की स्थिति में हैं।
लैबों पर जांच का लोड कई गुना हो गया है। वायरल संक्रमण जोरों पर शरीर के अंदर संक्रमण और इंफ्लामेशन के मार्करों की जांच कराई जा रही है। मेडिकल कालेज के चिकित्सकों का कहना है कि बारिश, उमस, धूप और नमी से बैक्टरियल और वायरल संक्रमण जोरों पर है। ओपीडी में मरीज पहुंच रहे हैं। कई मरीजों में हल्के लक्षणों के साथ कोविड संक्रमण मिल रहा है।
यह भी पढे़ : दिल्ली—सहारनपुर रेल मार्ग तकनीकी खराबी के कारण ठप, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेन घंटों लेट

माइक्रोबायोलोजी लैब में पिछले दो दिनों से एक हजार सैंपलों में 45-50 कोरोना मरीज मिल रहे हैं। एनसीआर में संक्रमण में अचानक उछाल आया है। जिला अस्पताल के फिजिशियन ने बताया कि दर्जनों प्रकार के माइक्रोआर्गनिज्म बुखार की वजह बन सकते हैं। बरसात के इन दिनों में शरीर बीमारियों की चपेट में अधिक आता है। अस्पताल में मरीजों की भीड़ अधिक बढ़ जाती है। बच्चे आमतौर पर बारिश में भीग जाते हैं और इसके बाद सर्दी-जुकाम के साथ ही खासी बुखार जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इसके लिए बच्चे को बारिश में न भीगने दें और अगर बारिश में भीग गया तो उसे गर्म पेय पदार्थ दें। जिससे ठंड से बचाया जा सके।

Home / Meerut / कोेरोना संक्रमण में आया उछाल, डेंगू और मौसमी बीमारियों ने भी पकड़ी रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो