Kanwar Yatra 2019 की वजह से इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Kanwar Yatra 2019 की वजह से इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Sanjay Kumar Sharma | Updated: 18 Jul 2019, 11:55:01 AM (IST) Meerut, Meerut, Uttar Pradesh, India

खास बातें

कांवड़ यात्रा के कारण ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए लिया निर्णय

23 जुलार्इ से NH 58 पर हो जाएगी वनवे ट्रैफिक व्यवस्था

कांवड़ यात्रा के लिए बेरीकेडिंग के कारण अभी से जाम की स्थिति

 

मेरठ। सावन (Sawan) के महीने में Kanwar Yatra 2019 की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। अन्य राज्यों के कांवड़िए तो जल लेकर आने भी शुरू हो गए हैं। प्रशासनिक आैर पुलिस अफसर तैयारियां का जायजा ले रहे हैं। 19 जुलार्इ से NH 58 (National Highway 58) पर भारी वाहन नहीं चलेंगे, जबकि 23 जुलार्इ से हार्इवे ट्रैफिक वनवे हो जाएगा। इस बार तीन करोड़ कांवड़ियों के आने का अनुमान है। इसीलिए तैयारी भी इसी अनुसार की जा रही है। 23 जुलार्इ से NH 58 वनवे होगा। इसको देखकर स्कूली बच्चों को आने-जाने में खासी दिक्कतें उठानी पड़ेंगी। इसी के मद्देनजर मेरठ के सभी स्कूलों में 23 जुलार्इ से अवकाश करने का निर्णय लिया गया है। सभी सीबीएसर्इ (CBSE), आर्इसीएसर्इ (ICSE) आैर यूपी बोर्ड (UP Board) की सभी कक्षाआें के विद्यालयों में 23 जुलार्इ से 30 जुलार्इ शिवरात्रि (Shivratri) तक अवकाश रहेगा।

यह भी पढ़ेंः Sawan 2019: सावन के पहले दिन सुबह से ही मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी, 'आेम नमः शिवाय' से गूंजे शिवालय

meerut

स्कूली बच्चों का अवकाश घोषित

'सहोदय' के सचिव राहुल केसरवानी ने बताया कि हर वर्ष कांवड़ यात्रा के दौरान छह दिन का अवकाश होता है। इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कांवड़ यात्रा विशेष जोर है। इसलिए स्कूलों में 23 जुलार्इ से कांवड़ यात्रा को लेकर स्कूलों में अवकाश (Schools Holidays) शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी होती है, इसलिए इस बार 23 जुलार्इ से ही स्कूलों में अवकाश प्रारंभ कर देंगे।

यह भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2019: इन मुस्लिम परिवारों के लिए नहीं धर्म की दीवार, शिवभक्तों के लिए बना रहे हैं कांवड़, देखें वीडियो

कांवड़ यात्रा की तैयारियां तेज

कांवड़ यात्रा में करीब तीन करोड़ कावंड़िए आने की उम्मीद है। इसलिए प्रशासनिक, पुलिस व अन्य विभागों की तैयारियां भी अंतिम चरण में है। शहर के अंदर कांवड़ियों के आने के लिए बेरीकेडिंग कर दी गर्इ हैं। इस बार लोग सड़क के उस पर नहीं जा सकेंगे। डिवाइडर के सभी कट बंद कर दिए गए हैं। इसलिए मेरठ में जाम की स्थिति अभी से बन रही है। एेसे में जब 23 जुलार्इ को ट्रैफिक वनवे हो जाएगा, तब स्कूली बच्चों की बसें, आॅटो, रिक्शा से ट्रफिक आैर बढ़ जाता, इसलिए इस बार ट्रैफिक वनवे होने के दिन से स्कूलों की छुट्टी भी 23 जुलार्इ से करने की घोषणा की गर्इ है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned