scriptExpressway Toll: जनता की जेब हुआ ढीली, 2 जून से एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए नया रेट | Expressway Toll becomes expensive from June 2 effect on Public pockets become loose know new rate | Patrika News
मेरठ

Expressway Toll: जनता की जेब हुआ ढीली, 2 जून से एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए नया रेट

Expressway Toll: 2 जून से गाड़ी से सफर करना महंगा हो गया है। NHAI ने दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा पर दरें बढ़ा दी हैं। इससे लाखों वाहन मालिकों की जेब पर खासा असर पड़ेगा।

मेरठJun 02, 2024 / 09:42 am

Sanjana Singh

Expressway Toll

Expressway Toll

Expressway Toll: रविवार यानी 2 जून की रात 12 बजे से दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का सफर महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दो महीने से लंबित बढ़ी टोल दरों को लागू करने का फैसला लिया है। टोल दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जिसके बाद दिल्ली से मेरठ और दिल्ली से हापुड़ तक के सफर के लिए लगभग आठ रुपए ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं, जबकि गाजियाबाद से अलीगढ़ के बीच लुहारली टोल पर सात रुपए ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं।

लोकसभा चुनाव की वजह से टला फैसला

हर साल एक अप्रैल को टोल दरों में संशोधन होता है। इस बार भी NHAI की तरफ से तय समय पर टोल दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी गई थी लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण फैसला टाल दिया गया। अब एक जून को अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होने के बाद NHAI ने दो जून की रात 12 बजे से नई दरें लागू करने की तैयारी कर ली है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली- हापुड़ एक्सप्रेसवे और गाजियाबाद- अलीगढ़ हाईवे पर टोल वसूलने की जिम्मेदारी निजी कंपनियों पर है।
अनुबंध के मुताबिक हर साल टोल शुल्क में बढ़ोत्तरी का प्रावधान है लेकिन टोल दरें तय करने का अधिकार इन कंपनियों को नहीं है बल्कि NHAI खुद दरें निर्धारित करता है। NHAI के परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने बताया कि संशोधित दरों का चार्ट अभी मुख्यालय से नहीं मिला है लेकिन अनुबंध के अनुसार पांच फीसदी दरें बढ़ाई जानी हैं।
यह भी पढ़ें

कांवड़ यात्रा के लिए सरकार का बड़ा कदम, UP के 3 जिले में काटे जाएंगे 33 हजार से ज्यादा पेड़

क्या है नई रेट?

1. संशोधन के बाद, चार पहिया या हल्के वाहनों को 45 रुपए से 160 रुपए के बीच टोल देना होगा, जबकि भारी वाहनों को तय की गई दूरी के आधार पर 40 रुपए से 250 रुपए के बीच कुछ भी देना होगा।
2. संशोधन के बाद, कार, जीप, वैन और अन्य हल्के वाहनों को सराय काले खां से मेरठ के पास काशीपुर टोल प्लाजा तक 82 किमी की दूरी तय करने के लिए 155 रुपए के बजाय 160 रुपए का भुगतान करना होगा। मिनी बस, हल्के वाणिज्यिक और मालवाहक वाहनों को दूरी के लिए 250 रुपए का भुगतान करना होगा।
3. मेरठ और इंदिरापुरम के बीच संशोधित दरें हल्के वाहनों के लिए 110 रुपए और भारी वाहनों के लिए 175 रुपए होंगी। मेरठ से डूंडाहेड़ा तक हल्के वाहनों के लिए नई दर 85 रुपए और भारी वाहनों के लिए 140 रुपए, डासना तक क्रमश: 70 रुपए और 115 रुपए है।

Hindi News/ Meerut / Expressway Toll: जनता की जेब हुआ ढीली, 2 जून से एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए नया रेट

ट्रेंडिंग वीडियो