scriptकिसानों की अब दिल्ली-हरिद्वार हाइवे जाम की चेतावनी | Farmers now warned of Delhi-Haridwar highway jam | Patrika News
मेरठ

किसानों की अब दिल्ली-हरिद्वार हाइवे जाम की चेतावनी

वेस्ट के किसान आंदोलन की धार और तेज
आईजी मेरठ ने किया गाजियाबाद में कैंप
मंत्री और विधायक किसानों को मनाने में जुटे

मेरठDec 20, 2020 / 06:42 pm

shivmani tyagi

भारत बंद राजनीतिक दलों के बंद से अलग : राकेश टिकैत

भारत बंद राजनीतिक दलों के बंद से अलग : राकेश टिकैत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ ( meerut news ) बड़ाैत में दिल्ली-सहारनपुर हाइवे पर किसानों और सर्वखापों का कब्जा और अब दिल्ली-हरिद्वार हाइवे जाम की चेतावनी से गाजियाबाद (ghazibad ) मेरठ ( Meerut ) मुजफ्फरनगर ( Muzaffarnagar ) और शामली ( Shamli ) के प्रशासन को पसीना आ गया है। किसानों की इस चेतावनी से पश्चिम उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन की धार और तेज होने लगी है। बता दें कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का देश के अलग-अलग हिस्सों में धरना और प्रदर्शन जारी है तो वहीं इस आंदोलन में इन कानूनों को लेकर भाजपा और विपक्ष दोनों ही आमने-सामने आ गए हैं। भाजपा जहां कानूनों को किसान हित में बता रही है वहीं कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल इसको किसान विरोधी बताने पर तुला हुआ है।
यह भी पढ़ें

OMG मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना में चल रहा था अवैध नर्सिंग होम कराते थे गर्भपात

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का यूपी गेट पर पिछले 20 दिनों से डेरा डाल रखा है और वे इन कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं। किसान उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने के लिए कानून बनाने की मांग कर रहे हैं। केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों और किसान संगठनों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है मगर कोई समाधान नहीं निकल पाया है। केंद्र सरकार और भाजपा इस आंदोलन पर सवाल भी उठा रही है।
यह भी पढ़ें

मानसिक तनाव झेल रहे गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के लिपिक की मौत

भाजपाई इन कानूनों को किसान की जिंदगी में बदलाव लाने वाला बता रहे हैं उनका कहना है कि जब अपने उत्पादों की कीमत तय करने का अधिकार उत्पादक को होता है तो किसानों को अपनी उपज का मूल्य तय करने का अधिकार क्यों न हो। किसानों को यही अधिकार दिलाने के लिए कानून लाए गए हैं मगर कांग्रेस और अन्य दलों से जुड़े लोग किसानों के बीच भ्रम फैलाने में लगे हैं। वास्तव में यह राजनीतिक दल किसान विरोधी हैं।

बड़ाैत में सुलग सकती है हुकुमत के खिलाफ बगावत की आग
बड़ौत में सर्वखाप के चौधरियों द्वारा हाइवे पर धरना देने के बाद से सियासत गर्मा गई है। बड़ौत में इस धरने को विपक्षियों ने समर्थन देना शुरू कर दिया है। इससे हुकूमत के खिलाफ बगावत सुलग सकती है। रालोद और सपा के अलावा कांग्रेसी नेता भी बडौत पहुंचने शुरू हो गए हैं। धरने को समाप्त कराने के लिए सरकार के नुमाइंदे भी जुटे हुए हैं। लेकिन वे अपने मकसद में अभी तक सफल नहीं हुए हैं।
आईजी ने डाला गाजियाबाद पर डेरा
आईजी प्रवीण कुमार ने किसान आंदोलन के देखते हुए गाजियाबाद में डेरा डाल दिया है। आईजी प्रवीण कुमार को शासन की ओर से निर्देश मिले हैं कि वे गाजियाबाद से पल-पल की स्थिति पर नजर रखें। वहीं सभी जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Home / Meerut / किसानों की अब दिल्ली-हरिद्वार हाइवे जाम की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो