scriptMeerut Corona virus : मेरठ में मिले पांच Omicron मरीज, तीसरी लहर से निपटने को अलर्ट मोड पर प्रशासन | Five Omicron patients found in Meerut, health department on corona ale | Patrika News
मेरठ

Meerut Corona virus : मेरठ में मिले पांच Omicron मरीज, तीसरी लहर से निपटने को अलर्ट मोड पर प्रशासन

Meerut Coronavirus : जिले में तीसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। मेरठ में ओमिक्रॉन के पांच मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 256 पहुंच गई है। एक दिन में कोरोना के 86 केस पाए गए हैं।

मेरठJan 05, 2022 / 09:40 am

Kamta Tripathi

Meerut Corona virus : मेरठ में मिले पांच Omicron मरीज, बेकाबू हुआ कोरोना अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

Meerut Corona virus : मेरठ में मिले पांच Omicron मरीज, बेकाबू हुआ कोरोना अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. Meerut Coronavirus : मेरठ में सात महीने बाद कोरोना के 86 नए मरीज मिले हैं। इन नए मरीजों में पांच ओमिक्रॉन संक्रमित हैं। ओमिक्रॉन संक्रमितों में नीदरलैड और जापान से आई महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा अब जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 256 पहुंच गई है। इनमें से 242 होम आइसोलेशन में हैं जबकि बाकी अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। संक्रमण की दर लंबे समय बाद दो प्रतिशत के आसपास पहुंची।
मेरठ में सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 6260 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से 5016 की जांच की गई।। जिसमें 86 मरीजों मेंं कोरोना संक्रमण पाया गया है। 14 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। 242 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब लोगों को अधिक सावधानी बरतनी जरूरी है।
Omicron variant : दक्षिण अफ्रीका से आई महिला में वैरिएंट की पुष्टि, एक दिन में मिले 15 मरीज

मेरठ में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आ चुकी है। मंगलवार को रिकार्ड मरीज मिले। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना संक्रमण सामान्य बुखार, हल्की खांसी और थकान में भी मिल रहा है। वहीं मेरठ में कोरोना के बढ़ रहे केसों के बीच स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है। लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। घर से बाहर मास्क पहनकर ही निकलें।
विदेश से आए 2599 यात्री,14 मिले संक्रमित
तीन दिसंबर से तीन जनवरी 2021 के बीच जिले में 2599 विदेश से यात्री आए हैं। जिसमें 1484 की जांच की गई है। नौ का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए लैब भेजा गया है। सोमवार को 37 नए यात्रियों की सूची मिली है। सात माह बाद मिले सर्वाधिक मरीज मेरठ में चार जून 2021 को 54 कोरोना मरीज मिले थे। जिसके बाद संक्रमितों की संख्या लगातार गिरती जा रही थी। लेकिन कल यानी मंगलवार को सर्वाधिक केस मिलने से स्थिति बेकाबू होने की दिशा में जा रही है।
29 दिसंबर 12
30 दिसंबर 15
31 दिसंबर 21
एक जनवरी 24
दो जनवरी 37
तीन जनवरी 48
चार जनवरी 86
ओमिक्रोन के लक्षण
सीएमओ ने बताया कि ओमिक्रॉन को हल्के में न ले। सर्दी, जुकाम के साथ 100-101 फारेनहाइट बुखार होना भी ओमिक्रॉन का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कमजोरी महसूस होना,नाक बहना,गले में खराश व सुगंध न आना,गले में खराश के साथ बलगम रहित खांसी या सूखी खांसी भी ओमिक्रॉन हो सकता है। सामान्य संक्रमण होने पर तीन से चार दिन के बाद रोगी अच्छा महसूस करने लगता है लेकिन ओमिक्रोन के मामले में मरीज को स्थिति में सुधार नहीं महसूस होता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो