scriptराजस्थान के हिन्दू बनाते हैं मुस्लिमों के लिए ये खास चीज, तब शुरू करते हैं रोजा, देखें वीडियो | Hindus make special dish Jaipuri Fanny in Ramjan | Patrika News
मेरठ

राजस्थान के हिन्दू बनाते हैं मुस्लिमों के लिए ये खास चीज, तब शुरू करते हैं रोजा, देखें वीडियो

सिर्फ राजस्थान के ही कारीगर बनाते हैं जयपुरी फैनी
रमजान के महीने में ही बनाई जाती है जयपुरी फैनी
मेरठ में आकर तैयार करते हैं मुस्लिमों के लिए ये डिश

मेरठMay 26, 2019 / 12:58 pm

sanjay sharma

meerut

रोजा खोलने के लिए राजस्थान के हिन्दू बनाते हैं मुस्लिमों के लिए खास चीज, देखें वीडियो

केपी त्रिपाठी, मेरठ। मेरठ में भले ही थोड़ी-थोड़ी बात पर सांप्रदायिक तनाव फैल जाता हो, मजहबी फसाद के चलते खून बह जाता हो, लेकिन जब बात त्योहारों और उनके निभाने की आती है तो इसी मेरठ में मुस्लिम परिवार हिन्दू भाइयों के लिए कांवड़ बनाता नजर आता है। तो इसी मेरठ में हिन्दू रमजान के दिनों में मुस्लिम भाइयों के लिए फैनी बनाते नजर आते हैं। हम जिस फैनी की बात कर रहे हैं ये बिल्कुल अनोखे तरीके की फैनी होती है। इस फैनी को बनाने के कारीगर मेरठ के आसपास ही नहीं, अन्य राज्यों में भी नहीं हैं।
खेलो पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।

रमजान में आते हैं मेरठ

पूरे विश्व में सिर्फ राजस्थान के कारीगरों को ही यह महारथ हासिल है। जो इस तरह की छोटी फैनी बनाते हैं। यह फैनी सांभर झील के नमक से बनाई जाती है। जयपुर से आए कारीगर धनश्याम बताते हैं कि पूरे देश में राजस्थान के कारीगरों को ही इस तरह की छोटी फैनी बनाने की महारथ हासिल है। ये छोटी फैनी रमजान के महीने में खाई जाती है। मेरठ में वे पूरे रमजान इस काम के लिए आते हैं और यहां पर आर्डर पर फैनी बनाने का काम करते हैं।
यह भी पढ़ेंः राेजे के दिनों में मेरठ में बनी इस चीज की विदेशों में बढ़ जाती है डिमांड, देखें वीडियो

सांभर झील के नमक की महत्ता

उनके साथ ही आए एक और साथी अजय कुमार जो कि भगवतपुरा गांव जिला जयपुर के निवासी हैं। वे बताते हैं कि इस फैनी की उत्पत्ति सांभर झील के पास से ही हुई हैं। वहां के नमक से ही यह बनाई जाती है। बिना सांभर झील के नमक मिलाए इस फैनी में वो स्वाद नहीं आ पाता। पूरे विश्व में इस तरह की छोटी फैनी राजस्थान में ही बनाई जाती थी। उसके बाद राजस्थान से कारीगर निकलकर दूसरे शहरों और राज्यों में जाने लगे।
यह भी देखेंः VIDEO: बारिश के बाद बढ़ा मलेरिया आैर डेंगू का खतरा तो फिर हुआ ये काम

रमजान में रहती है इनकी डिमांड

वर्तमान में रमजान के महीने में पूरे भारत में राजस्थान के कारीगरों की भारी डिमांड रहती है। लोग छह महीने पहले से ही कारीगरों की बुकिंग करा लेते हैं। वहीं के लोग बना पाते हैं। इस बारे में पूछने पर धनश्याम ने बताया कि यह एक तरह से हाथ की कारीगरी का कमाल है। यह हुनर सिर्फ राजस्थान के कारीगरों में ही पाया जाता है। और किसी में नहीं। कई बार लोगों ने इसको बनाने की कोशिश की, लेकिन न तो वो स्वाद ला पाते हैं और न वह साइज।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Meerut / राजस्थान के हिन्दू बनाते हैं मुस्लिमों के लिए ये खास चीज, तब शुरू करते हैं रोजा, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो