scriptHome Loan: अब पूरा होगा घर खरीदने का सपना, 17 साल में मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन | home loan interest rate offers | Patrika News
मेरठ

Home Loan: अब पूरा होगा घर खरीदने का सपना, 17 साल में मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन

6 से 7 प्रतिशत की ब्याज पर बैंक दे रहे होम लोन। घर खरीदने का है सबसे सुनहरा अवसर। 17 साल बाद सबसे सस्ता हुआ होम लेना।

मेरठAug 26, 2021 / 11:03 am

Rahul Chauhan

1-29-1496063145.jpg
मेरठ। अगर आप किराए के मकान (Home) में रह रहे हैं और अपना घर लेने की सोच रहे हैं तो घर खरीदने (House Purchase) में देर नहीं करनी चाहिए। इन दिनों कई बैंक (Home Loan) लोगों को अपना घर लेने का सपना पूरा कर रहे हैं। बैकों ने होम लोन दर (Home Loan Interest Rate) को काफी घटा दिया है। बताया जा रहा है कि वर्ष 2004 के बाद से यह पहला मौका है जब 6 से 7 प्रतिशत की दर पर बैंक होम लोन दे रहे हैं। इस समय अधिकांश बैंकों ने होम लोन की दरें घटा दी हैं। बैंकों की इस दरियादिली से लोगों के लिए घर खरीदने का सपना भी पूरा होगा और यह काफी सस्ता भी माना जा रहा है। ये समय अपना घर खरीदने का सबसे अच्छा समय है। इस वक्त सिर्फ होम लोन की दर ही नहीं बल्कि कई कारण ऐसे हैं, जो बता रहे हैं कि यह घर खरीदने का सबसे सही समय है।
यह भी पढ़ें

कोरोनावायरस अपडेट : महिलाएं सावधान, सिर्फ 76 फ़ीसद ही बनी है एंटीबाँडी, बिना जरूरत घर से न निकलें

होम लोन दिलाने वाले कालोनाइजर व बिल्डर संजय झा बताते हैं कि अभी होम लोन साल 2004 के बाद से सबसे सस्ते हुए हैं यानी 17 कई सालों बाद ऐसा समय आया है। जब लोन इतना सस्ता हुआ है। दरअसल, अभी अधिकतर बैंक सस्ता लोन दे रहे हैं और ये बैंक 6-7 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। इसमें सबसे सस्ता कोटक महिंद्रा बैंक लोन दे रहा है। जिसकी ब्याज दर काफी कम है।
उन्होंने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक इस समय 6.65 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। वहीं, एसबीआई इस समय 6.70 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रहा है। एसबीआई साथ ही कई सुविधाएं भी दे रहा है। एसबीआई ने प्रोसेसिग फीस भी नहीं देने के लिए कहा है। इसके अलावा एक्सिस बैंक 6.75, एचडीएफसी 6.80, आईसीआईसीआई 6.80 फीसदी, बैंक ऑफ बड़ौदा 6.85 फीसदी और एलआईसी 6.90 फीसदी के हिसाब से लोन दे रहा है।
यह भी पढ़ें

कल से बदलेगा मौसम, लगातार तीन दिन इन जिलों में बारिश का अलर्ट

संजय बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के बाद से रियल एस्टेट में काफी मंदी छाई हुई है। संपत्तियों के दाम काफी कम हुए हैं। इसलिए इस समय लोग आसानी से कम दाम में मकान खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं। लोन के अलावा मकान के दाम भी सबसे ज्यादा अहम है, जो घर खरीदने में आपकी मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही कई मायनों पर हर प्रकार की संपत्ति खरीद पर जीएसटी का लाभ भी मिल रहा है। इसमें 45 लाख से सस्ते लोन में टैक्स की कई तरह से छूट भी मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो