scriptWeather Alert: उमस और गर्मी ने फिर किया बेहाल, 26 जुलाई को झमाझम बारिश से मिलेगी राहत | imd weather alert for 26 july | Patrika News

Weather Alert: उमस और गर्मी ने फिर किया बेहाल, 26 जुलाई को झमाझम बारिश से मिलेगी राहत

locationमेरठPublished: Jul 25, 2021 10:56:49 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

मानसूनी माहौल में बादलों और धूप के बीच लुकाछिपी का खेल जारी। उमस और गर्मी ने फिर से पकड़ी रफ्तार। अब 26 जुलाई को बारिश के बन रहे आसार।

Weather update- मौसम विभाग द्वारा जारी की गई 21- 22 और 23 जुलाई के लिए चेतावनी, क्या कहता है मौसम विभाग

Patrika

मेरठ। Weather Alert. मानसूनी माहौल (monsoon) में गर्मी और उसम जोरों पर है। इस समय मेरठ का हीट इंडेक्ट 40 के पार पहुंच चुका है। जिससे लोगों को गर्मी और उसम ने परेशान किया हुआ है। वहीं आसमान में बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल जारी है। हीट इंडेक्स बढने से उमस भरी गर्मी ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। कृषि मौसम विज्ञानी डा0 एन सुभाष के अनुसार अभी दो दिन और गर्मी और उसम झेलनी होगी। उन्होंने बताया कि वायुमंडल में बन रहा हवा का दबाव आगामी 26 जुलाई को तेज बारिश (heavy rain) करवा सकता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी छिटपुट बारिश हो सकती है लेकिन वह उमस भरी गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी।
यह भी पढ़ें

UP Weather Updates: यूपी के आज शाम से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में अगले तीन दिनों तक होगा जबरदस्त बारिश, देखें लिस्ट

मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि 26 से तीन दिन की बारिश के लिए बंगाल की खाड़ी में वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो चुकी हैं। वहां एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है, जो एक से दो दिन में झारखंड, बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा। इसके चलते 26 से लेकर 29 जुलाई के बीच बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। यह बारिश उत्तर प्रदेश का तापमान भी गिराएगी। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने मानी अनुप्रिया पटेल की डिमांड, सोनेलाल पटेल के नाम पर प्रतापगढ़ मेडिकल कॉलेज का नाम

उन्होंने बताया कि बादलों के बीच से निकल रही धूप ने मेरठ का हीट इंडेक्स 40 के पार पहुंचा दिया है। इस समय मेरठ का हीट इंडेक्स 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। ऐसे में पैमाने पर तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास है लेकिन लोगों को गर्मी का अहसास 42 डिग्री सेल्सियस का हो रहा है। हीट इंडेक्स के बढ़ने की वजह धूप और नमी का साथ है। चुभने वाली धूप नमी को वाष्पीकृत कर दे रही है। वाष्पीकरण से निकलने वाली गुप्त उष्मा उमस भरी गर्मी को बढ़ा दे रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो