scriptWeather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, तीन दिन लगातार होगी झमाझम बारिश | imd weather alert for coming 3 days | Patrika News

Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, तीन दिन लगातार होगी झमाझम बारिश

locationमेरठPublished: Jun 12, 2021 10:36:33 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

तापमान में पिछले तीन दिन में 10 डिग्री गिरावट। आज और रविवार को बारिश की संभावना। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदला यूपी का मौसम।

weather_alert.jpg
मेरठ। वातावरण में बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस (western disturbance) के कारण आगामी तीन दिन के लिए बारिश (rain alert) का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि आज सुबह से ही 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। जिससे सड़कों पर उड़ रही धूल से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डा एन सुभाष ने बताया कि उत्तर पश्चिमी भाग में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न होने के कारण उप्र के अधिकांश जिलों में तीन दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़ें

यूपी में आज दस्तक दे सकता है माॅनसून, तीन दिन भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं, यलो अलर्ट जारी

बता दें कि इससे पहले बुधवार की देर रात भी तेज आंधी और बारिश के चलते सब कुछ अस्त-व्यस्त हो गया था। आंधी और बारिश के कारण महानगर से ग्रामीण इलाकों तक पेड़ टूटे और बिजली के खंभे भी धराशाही हुए जिससे कई घंटे तक बिजली बाधित रही थी। हालाकि आज शनिवार को फिर से बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले तीन दिन में जो तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया था वह 10 डिग्री तक घट गया है और इस समय 32.8 डिग्री पर पहुंच गया है। पश्चिमी नम हवाओं के प्रवाह से अधिकतम तापमान में 24 घंटे के अंतराल पर ही 5.3 डिग्री की गिरावट हुई।
यह भी पढ़ें

प्रदूषण रोकने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगी यूपी सरकार, ऑटोमैटिक मॉनिटरिंग स्टेशन से होगी निगरानी

मौसम विभाग के मुताबिक मेरठ और आसपास के जिलों में 15 मिमी तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। एन सुभाष ने बताया कि किसान खड़ी फसल में किसी प्रकार के रसायन का छिड़काव व सिंचाई न करें। इस समय बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय है। जिसके चलते मौसम परिवर्तन हुआ है। लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो