Weather: तापमान के बाद अब बारिश ने तोड़ा रिकार्ड, 20 जून को होगी झमाझम बारिश

2021 में अब तक होग चुकी 84:5 मिमी बारिश। आज और कल भी बारिश के आसार। अधिकतम तापमान अपने औसत से 7 डिग्री नीचे।

By: Rahul Chauhan

Published: 19 Jun 2021, 11:27 AM IST

मेरठ। जून में तापमान (temperature) द्वारा रिकार्ड तोडने के बाद अब इसी महीने में बारिश (rain) ने भी रिकार्ड तोड़ दिया। जून 2021 में तब तक 84.5 मिमी बारिश रिकार्ड (record rain) की गई है। इस बार जून माह में इतनी बारिश सिर्फ दो दिन यानी बुधवार और गुरूवार को रिकार्ड की गई है। जबकि उससे पहले भी कई बार बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार और आगामी रविवार को भी बारिश की संभावना व्यक्त की है। वहीं अधिकतम तापमान इस समय 31:5 डिग्री पर बना हुआ है जो कि औसत से करीब 7 डिग्री नीचे तक पहुंच गया है। इससे पहले जून में 2013 में सर्वाधिक बारिश हुई थी। जो कि 115 मिमी रिकार्ड की गई थी। उसके बाद अब 2021 जून में 84:5 मिम बारिश रिकार्ड की गई है। न्यूनतम तापमान भी इस समय 23.7 डिग्री है। वहीं वातावरण में नमी का स्तर भी बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: ज्वेलरी में शुद्धता की पहचान करना बेहद आसान, इन शहरों में शुरू हुई हॉलमार्क गोल्ड की बिक्री

कृषि अनुसंधान के प्रधान कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि इस तरह की बारिश एक्सट्रीम वेदर को दर्शाती है। उन्होंने बताया कि मौसम में ये परिवर्तन इधर कई वर्षों से होना शुरू हुआ है। आज और कल यानी 20 जून को प्री मानसून बारिश की संभावना है। वातावरण में इस समय आद्रता का स्तर 65 प्रतिशत है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में या तो बारिश हो रही है या फिर आसमान में बादलों का डेरा है। बारिश का जोर इस समय पूर्वी उप्र में अधिक है। इसके अलावा तराई और मध्य यूपी के जिले में बारिश तेज है। इसके विपरीत पश्चिमी यूपी में आसमान में बादल बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: 74 साल बाद बन रहा विशेष योग, स्नान-दान से खुलेगा बंद किस्मत का ताला

डा एन सुभाष के मुताबिक, 20 से 25 जिलों में बारिश या तो दोपहर तक होगी या जहां हो रही है वहां जारी रहेगी। इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की भी आशंका जाहिर की गई है। जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है, वे जिले हैं फतेहपुर, रायबरेली, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, उन्नाव, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, बांदा, प्रयागराज, चित्रकूट, मिर्जापुर, लखनऊ, बरेली, बदायूं, अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, कासगंज और कौशांबी। वहीं मेरठ और पश्चिमी उप्र के अन्य जिलों में तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned