scriptMango Orchard : आम के बौर देख खिले बाग मालिकों के चेहरे, बंपर होगी पैदावार | Mango orchards of Meerut will have bumper mango production this time | Patrika News

Mango Orchard : आम के बौर देख खिले बाग मालिकों के चेहरे, बंपर होगी पैदावार

locationमेरठPublished: Apr 01, 2022 09:07:57 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Mango Orchard मेरठ और आसपास के जिलों में इस बार आम बाग मालिकों के चेहरे खिले हुए हैं। कारण इस सीजन में बाग में आम के पेड़ पर बौर से लदे हुए हैं। आम बाग मालिकों को इस बार बंपर पैदावार होने की उम्मीद है। बता दें कि मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी आम के सैकड़ों बाग हैं।

Mango Orchard : आम के बौर देख खिले बाग मालिकों के चेहरे, बंपर होगी पैदावार

Mango Orchard : आम के बौर देख खिले बाग मालिकों के चेहरे, बंपर होगी पैदावार

Mango Orchard पिछले दो साल से आम की पैदावार कोरोना संक्रमण की भेट चढ़ रही थी। लेकिन इस बार आम के पेड़ों पर बंपर बौर आया हुआ है। आम के बौर को देख बाग मालिकों के चेहरे खिले हुए हैं। 2020 में आम के पेड़ों को ठीक से खाद और उर्वरक नहीं मिलने के कारण पूरी फसल बर्बाद हो गई थी। 2021 में भी कुछ ऐसा ही हुआ। जिससे आम की फसल पर असर पड़ा था। लेकिन इस बार आम की फसल अच्छी है। यह बाग मालिकों के लिए वरदान साबित हो सकती है। फिलहाल आम के बागों में पिछले सालों की तुलना में बौर काफी अच्छा है। ये बाग मालिकों के भविष्य को लेकर शुभ संकेत है।
पिछले दो साल से निराश बाग मालिकों को इस बार बेहतर आम फसल की उम्मीद है। हालांकि दो साल से चोट खा रहे आम बाग मालिक मौसम को लेकर अभी सशंकित भी हैं। आम के पेड़ों पर आया जबरदस्त बौर इस बार रिकार्ड पैदावार उम्मीद जता रहा है। बेहतर फसल के लिए अभी से बाग मालिक बागों की देखरेख में जुट गए हैं। कहीं बाग में साफ सफाई हो रही है। तो कोई पेड़ों के आसपास पानी, खाद और कीटनाशक छिड़काव में जुटा है।
यह भी पढ़े : Special Cauliflower : इस फूलगोभी की खासियत जान हो जाएंगे हैरान, हर घर इसके स्वाद का मुरीद

मेरठ और आसपास के जिलों में उत्पादित विभिन्न प्रजातियों के आम देश विदेश तक भेजे जाते हैं। पिछले दो साल आम पैदावार के लिहाज से सही नहीं रहे। इस बार आम की बेहतर पैदावार की उम्मीद किसान लगाए थे। इस बार आम के पेड़ों पर इतनी बौर करीब 10 साल बाद नजर आया है। इनमें भी सबसे अधिक बौर दशहरी और लंगड़ा प्रजाति के पेड़ों पर है। इसी को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है अप्रैल के तीसरे सप्ताह से कच्चे आम बाजार में आना शुरू हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो