scriptHealth Tips: इस चीज का करेंगे सेवन तो पास भी नहीं फटकेगा Coronavirus | mushroom consumption is helpful to beat cororavirus | Patrika News
मेरठ

Health Tips: इस चीज का करेंगे सेवन तो पास भी नहीं फटकेगा Coronavirus

Highlights:
-आयुर्वेदाचार्य और चिकित्सक दे रहे मशरूम सेवन की सलाह
-मशरूम में होती है जबरदस्त रोग प्रतिरोधक क्षमता
-मशरूम में विटामिन डी की भरपूर मात्रा

मेरठJul 07, 2020 / 11:10 am

Rahul Chauhan

05_06_2020-coronavirus-ayurveda_20354097.jpg
मेरठ। कोरोना महामारी से हर कोई खौफ में है। घर में बैठे लोगों में भी इस बात का डर है कि कहीं वे भी कोरोना की गिरफ्त में न आ जाएं। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए तरह-तरह के जतन और उपाय किए जा रहे हैं। चिकित्सकों का भी मानना है कि जिस इंसान के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जितनी ज्‍यादा होगी। उसे कोरोना का खतरा उतना ही कम होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मशरूम बेहतरीन विकल्‍प बनकर उभरा है। ऐसा कहना है चिकित्सकों और आयुर्वेदाचार्य का।
यह भी पढ़ें

Coronavirus रोकने को बना Covid-19 हेल्प डेस्क, जानिए कैसे करेगा काम

आयुर्वेदाचार्य डा. ब्रज भूषण शर्मा का कहना है कि कोरोना से बचाने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों में क्षमता है। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिससे मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक बढ़ती है। मशरूम भी उनमें से एक है। यह एक शाकाहारी खाद्य पदार्थ है। उन्होंने बताया कि मशरूम में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज लवण, एंटी ऑक्‍सीडेंट आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।
यह भी पढ़ें

कोरोना से खौफजदा चार डाक्टरों और 40 नर्सों ने छोड़ी नौकरी, अपर मुख्य सचिव ने दिए FIR के निर्देश

वहीं डा. तुंगवीर सिंह आर्य ने बताया कि शोध से यह भी पता चला है कि विटामिन डी वायरल संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य संबंधी संक्रमण रोकने में लाभदायक साबित होता है। मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। आज के समय में मशरूम की पहुंच शहर से लेकर गांव की रसोई तक हो गई है। जिस अनुपात में मशरूम की मांग है। मशरूम का सेवन करने से कोरोना संक्रमण से भी निजात मिल सकती है।

Home / Meerut / Health Tips: इस चीज का करेंगे सेवन तो पास भी नहीं फटकेगा Coronavirus

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो