scriptPM Modi in Meerut: पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, अब यूपी में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है: मोदी | PM Modi lays foundation stone of Major Dhyan Chand Sports University | Patrika News
मेरठ

PM Modi in Meerut: पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, अब यूपी में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है: मोदी

PM Modi in Meerut: पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे।

मेरठJan 02, 2022 / 03:41 pm

Nitish Pandey

PM Modi in Meerut: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मेरठ पहुंचे, जहां उन्होंने प्रदेश को मेजर ध्यानचंद खेल विविद्यालय का तोहफा दिया। मेरठ के सरधना विधानसभा के सलावा में खेल विश्व विद्यालय का शिलान्यास किया। पीएम मोदी सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचे और सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर, काली पल्टन मंदिर में-अर्चना किया। इसके बाद वह शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया। शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद उन्होंने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया। फिर पीएम मोदी सलावा पहुंचे, जहां खिलाड़ियों से मुलाकात कर संवाद किया।
यह भी पढ़ें

PM Modi Visit Meerut: PM मोदी बोलें- पहले अपराधी खेल खेलते थे, योगी सरकार अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही

पीएम मोदी ने साधा विपक्ष पर निशाना
पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि पहले जो सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का भुगतान रोक-रोक देते थे। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिले कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। उन्होंने जनता से हामी भरवाई कि चीनी मिले बंद हुई या नहीं भ्रष्टाचार हुआ या नहीं। अब चीनी मिले खोली जाती हैं। अब यूपी एथनॉल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है।
योगी सरकार दे रही है युवाओं को सरकारी नौकरियां
पीएम मोदी ने कहा कि आज योगी जी की सरकार, युवाओं की रिकॉर्ड सरकारी नियुक्तियां कर रही है। आईटीआई से ट्रेनिंग पाने वाले हजारों युवाओं को बड़ी कंपनियों में रोजगार दिलवाया गया है। नेशनल अप्रेंटिसशिप योजना हो या फिर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लाखों युवाओं को इसका लाभ दिया गया है। सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है। योग्यता होने पर बढ़ावा भी दे और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दे कि लड़कों से गलती हो जाती है।
खिलाड़ियों को चाहिए एक्सपोजर-पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों को संसाधन चाहिए, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधाएं चाहिए। खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर चाहिए। खिलाड़ियों को चयन में पारदर्शिता चाहिए। हमारी सरकार ने बीते वर्षों में भारत के खिलाड़ियों को ये चार शस्त्र जरूर मिलें, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

दूसरे प्रोफेशन्स की तरह ही युवा खेल को भी देखें-पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि देश में खेलों के लिए जरूरी है कि हमारे युवाओं में खेलों को लेकर विश्वास पैदा हो, खेल को अपना प्रॉफ़ेशन बनाने का हौसला बढ़े। यही मेरा संकल्प भी है, और सपना भी! मैं चाहता हूं कि जिस तरह दूसरे प्रोफ़ेशन्स हैं, वैसे ही हमारे युवा स्पोर्ट्स को भी देखें।
पहले अपराधी खेलते थे खेल
पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। हमारे मेरठ और आसपास के क्षेत्रों के लोग कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे और पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे।
अब योगी सरकार अपराधियों के साथ खेल रही जेल-जेल
पीएम मोदी ने कहा कि अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है। पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं। आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रौशन कर रही हैं।
युवा देश का कर्णधार और नए भारत का नियंता
युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है। युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है। हमारे आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है। और इसलिए, जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है।
यह भी पढ़ें

Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम



प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था। आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद जी को समर्पित की जा रही। पीएम मोदी में अपने संबोधन की शुरुआत नववर्ष की बधाई से की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो