scriptWedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम | wedding insurance wedding cancelled due to corona you will get 10 lakh | Patrika News
नोएडा

Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

Wedding Insurance: अगर आप चाहते हैं कि कोरोना की वजह से शादी का कार्यक्रम रद्द होने और ताऱीख बदलने पर नुकसान का बीमा कंपनियां भरपाई करेंगी। बस आपको इसके लिए वेडिंग इंश्योरेंस कराना होगा।

नोएडाJan 01, 2022 / 12:39 pm

Nitish Pandey

card.jpg
Wedding Insurance: अगर आपके परिवार में किसी की शादी हो रही है और आपको लगता है कि कोरोना की वजह से शादी तारीख बदल सकती है या फिर शादी कैंसिल हो सकता है तो आप पैसे के नुक्सान के लिए बिलकुल भी परेशान न हों। यदि आप विवाह बीमा करवाते हैं और शादी किसी कारण कैंसल हो जाती है तो आपको आर्थिक नुकसान नहीं होगा। काफी कम पैसे में अच्छा बीमा लिया जा सकता है। प्रीमियम आपके इंश्योर्ड राशी से सिर्फ 0.7 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक ही लगता है। यानी अगर आपने 7,500 से 15,000 रुपए से वेडिंग इंश्योरेंश कराते हैं तो आपको शादी रद्द और डेट चेंज होने पर 10 लाख रुपए मिलेंगे।
यह भी पढ़ें

Zycov-D: इंजेक्शन की सुई के डर से कोरोना वैक्सीन नहीं लगावाने वालो के लिए खुशखबरी, अब लगेगा निडिल फ्री जायकोव-डी

कोरोना काल में कई शादियों को कैंसिल या फिर उनकी तारीख बदलनी पड़ी थी। एक बार फिर कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। जनवरी और फरवरी में शादियों का पीक सीजन होगा और कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमिक्रोन रंग में भंग डाल सकता है। यानी शादी के कार्यक्रम को कैंसिल या फिर डेट बदलना करना पड़ सकता है।
कितने रुपए में होता है Wedding Insurance

वेडिंग इंश्योरेंस (Wedding Insurance) का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितने का बीमा कराया है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो प्रीमियम आपके इंश्योर्ड राशी से सिर्फ 0.7 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक ही लगता है। यानी आपने 10 लाख रुपए का वेडिंग इंश्योरेंस कराया है तो आपको 7,500 से 15,000 रुपए तक का प्रीमियम देना होगा।
ये कंपनियां करती हैं Wedding Insurance

अगर देखा जाए तो इंश्योरेंस सेक्टर की लगभग सभी कंपनियां वेडिंग इंश्योरेंस करती हैं। लेकिन आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और फ्यूचर जेनरली का वेडिंग इंश्योरेंस (विवाह बीमा) घर बैठे ही ऑनलाइन आसानी से खरीदा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों और बढ़ती शीतलहर के कारण 8वीं तक के सरकारी स्कूल बंद

क्या-क्या होता है कवर?

वेडिंग इश्योरेंस में शादी कार्यक्रम कैंसिल होने या फिर तारीख में बदलाव होने पर भारी खर्चों को कवर करता है।

– देनदारियों का कवरेज: यह सेक्शन में दुर्घटनाओं या चोट के कारण शादी कार्यक्रम के आयोजन के दौरान तीसरे पक्ष को होने वाली क्षति या हानि को कवर करता है।
– कैंसिलेशन कवरेज: यह हिस्सा शादी के अचानक या अस्पष्टीकृत तरीके से रद्द होने के कारण होने वाले नुकसान को कवर करता है।

– संपत्ति नुकसान: यह संपत्ति को हुए नुकसान या क्षति से बचाता है।
– व्यक्तिगत दुर्घटना: इसमें दुर्घटनाओं की वजह से दूल्हा/दुल्हन के अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल है।

Home / Noida / Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो