script11 डाक टिकटों में समाई पूरी रामायण गाथा, जानिए क्या है कीमत | ramayan gatha in stamp paper | Patrika News
मेरठ

11 डाक टिकटों में समाई पूरी रामायण गाथा, जानिए क्या है कीमत

Highlights
-राम नाम के डाक टिकट को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह -5 रुपये से लेकर 15 रुपये तक है टिकटों की कीमत -सीता स्वयंवर से लेकर रावण वध तक जिक्र

मेरठAug 08, 2020 / 10:07 pm

Rahul Chauhan

photo6156542985970494143.jpg
मेरठ। समूचा हिंदुस्तान आजकल राममय है। हर तरफ राम नाम की धुन है। वहीं डाकघर में भी अब रामनाम की धूम है। डाकघरों में रामनाम की यह धूम डाकघर में आए टिकटों के कारण है। बता दे कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के बाद डाक विभाग ने रामायण प्रसंग से जुड़े हुए 11 डाक टिकट जारी किए हैं। इन 11 डाक टिकटों में पूरी रामायण का सार है। जिसमें सीता स्वयंवर से लेकर रावण वध तक का ज़िक्र डाक टिकटों में किया गया है।
रामायण प्रसंग से जुड़े हुए इन डाक टिकटों को खरीदने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इन डाक टिकटों की कीमत 5 रूपये से लेकर 15 रूपये तक है और 11 डाक टिकटों का यह समूह 65 रूपये में एक साथ ही खरीदा जा सकता है। मेरठ कैंट डाक घर के सीनियर पोस्टमास्टर जेएल शर्मा के अनुसार डिपार्टमेंट में रामायण प्रसंग से जुड़े डाक टिकटों का जारी होने का यह क्रम सिर्फ यहीं नहीं थम रहा बल्कि प्रधानमंत्री ने भी अयोध्या में राम मंदिर मॉडल का डाक टिकट जारी किया है। विभाग के अधिकारी इसे लेकर गर्व महसूस करते हैं।
राम नाम के इन डाक टिकटों को खरीदने के लिए लोगों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। लोग इन डाक टिकटों को ले जाकर अपने घर में सजा रहे हैं या फिर अपनी डायरी में सजा रहे है। ये ही टिकट अपने कलेक्शन में जोड़ने वाले अनुज शर्मा बताते हैं कि बचपन से डाक टिकट कलेक्ट करने का शौक रहा है। हर तरह के टिकट उनके पास हैं और अब उसी कलेक्शन में भगवान राम से जुड़े टिकट भी आ जाएंगे। उन्होंने सरकार की इस पहल को बेहद अच्छा बताया और कहा आने वाली पीढ़ी हमारी संस्कृति को ऐसे ही जानेगी। विभाग भी लोगों से आग्रह कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग रामायण प्रसंग से जुड़े हुए इन डाक टिकटों को घर ले जाएं और घरवालों को एक अनमोल तोहफा दें।

Home / Meerut / 11 डाक टिकटों में समाई पूरी रामायण गाथा, जानिए क्या है कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो