scriptRBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन | RBI Recruitment for Assistant Posts | Patrika News
मेरठ

RBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन

RBI Assistant Recruitment 2022 रिजर्ब बैंक आफ इंडिया ने असिस्टेंट के लिए 950 पदों पर भर्ती निकाली है। ये भर्ती रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देशभर में फैले अपने विभिन्न कार्यालयों के लिए निकाली है। असिस्टेंट के पदों पर निकली इन बंपर पदों के लिए 17 फरवरी केा नोटिफिकेशन जारी होगा।

मेरठFeb 15, 2022 / 10:44 am

Kamta Tripathi

RBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन

RBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन

RBI Assistant Recruitment 2022 रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने अस्स्टिेंट भर्ती के जरिए 950 पदों पर नियुक्तियां करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आरबीआई ने इस भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके बाद विस्तृत नोटिफिकेशन आगमी 17 फरवरी 2022 को जारी होगा। इन भती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 फरवरी से ही शुरू होगी। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org पर आवेदन का लिंक एक्टिव होगा। आरबीआई के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि 8 मार्च 2022 होगी। प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मार्च व 27 मार्च को किया जाएगा। इन पदों को भरने के लिए आरबीआई एक देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन कराएगी। इसमें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को मुक्य परीक्षा देनी होगा और उसके बाद भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) भी देना होगा।
ये होनी चाहिए योग्यता
आरबीआई ने वर्ष 2019-2022 में भी यह भर्ती निकाली थी। उम्मीद की जा रही है कि योग्यता के नियम वही होंगे। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़े : Gold Rate Today : दस दिन में महंगा हुआ सोना,चांदी ने दिखाई सुस्ती,जानिए क्या है सराफा भाव


ये है आयु सीमा
इन पदों के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम 20 वर्ष, अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। उम्र सीमा में आरक्षित वर्ग, दिव्यांगजन, एक्स सर्विसमैन, विधवाओं और रिजर्व बैंक के कर्मचारियों के लिए नियमानुसार छूट का प्रावधान होगा।
ये हैं वेतनमान
असिस्टेंट को शुरुआत में मासिक वेतन करीब 36,091 रुपये मिलेंगे। वहीं इसके अलावा 13,150 से 34,990 रुपये होगा। इनमें प्रतिमाह बेसिक पे 14,650 रुपये के साथ डीए, टीए आदि अन्य भत्ते शामिल होंगे।
यह भी पढ़े : Pulwama terror attack : पुलवामा के शहीदों को इस अनोखे तरीके से दी गई श्रद्वांजलि, देखकर हो जाएंगे हैरान


आनलाइन परीक्षा के माध्यम से होगा चयन
इन पदों पर नियुक्ति के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन ऑनलाइन परीक्षाओं से गुजरना होगा। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी)।
यह भी पढ़े : Chaudhary Charan Singh University : अब मिलेगी पार्ट टाइम पीएचडी की सुविधा,नौकरी पेशा को मिलेगी सहूलियत

ये होगा एग्जाम पैटर्न
प्रारंभिक परीक्षा एक घंटे की होगी जिसमें 100 अंकों के 100 सवाल होंगे। इनमें अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा देने के पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए अभ्यर्थियों को 135 मिनट का समय मिलेगा। इसमें रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस और कंप्यूटर से 40-40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। गलत जवाब के लिए एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे।
मेन व एलपीटी एग्जाम का पैटर्न
मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) देनी होगी। एलपीटी परीक्षा संबंधित क्षेत्र में बोली जाने वाली स्थानीय भाषा में होगी। उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में सफल होने, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के बाद होगा।

Home / Meerut / RBI Assistant Recruitment 2022 : रिजर्ब बैंक में इन 950 पदों पर निकली भर्ती,इस योग्यता वाले अभ्यार्थी करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो