scriptएक जनवरी से पहले करा लें अपना वाहन का बीमा, फास्ट टैग की वजह से बदलने जा रहा नियम | Rules on vehicle insurance are changing from January 1 | Patrika News
मेरठ

एक जनवरी से पहले करा लें अपना वाहन का बीमा, फास्ट टैग की वजह से बदलने जा रहा नियम

फास्‍टैग बिना अब नहीं करा सकेंगे गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा
बिना फास्टैग टोल प्लाजा से पहले रोक लिए जाएंगे वाहन

मेरठDec 27, 2020 / 10:36 pm

shivmani tyagi

fast_tag.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ ( Meerut ) पहली जनवरी से चार पहिया गाड़ियों में फास्‍टैग अनिवार्य हो जाएगा। इसके बिना वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा (car insurance ) भी नहीं होगा। इसलिए अगर आप अपने वाहन की बीमा कराना चाहते हैं ताे एक जनवरी से पहले ही बीमा करा लें।
यह भी पढ़ें

बुलंदशहर में दिल्ली के व्यापारी से वर्दी पहने बदमाशों ने 18 लाख रुपए और कार लूटी

टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग से भुगतान के पीछे मंशा राजमार्गों पर लगने वाले लम्‍बे जाम से मुक्ति पाना है। सरकार लम्‍बे समय से फास्‍टैग लगवाने की अपील कर रही है। नए साल के पहले दिन से इसके पूरी तरह अनिवार्य होने के बाद भी यदि आपकी गाड़ी में फास्‍टैग नहीं है तो आपको टोल प्‍लाजा से एक किलोमीटर पहले रोक लिया जाएगा। इसके बाद आपको वापस लाकर टोल प्रबंधन द्वारा बनाए गए स्टॉल पर दोगुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना होगा। इसके बाद ही वह टोल क्रॉस कर पाएंगे। ऐसा बिना फास्टैग वाहनों की वजह से टोल पर लगने वाले जाम को खत्म करने के लिए किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

New Year पार्टी के लिए लेनी हाेगी होगी अनुमति, जानिए नियम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि एक जनवरी 2021 से सभी चार पहिया गाड़ियों में फास्‍टैग लगाना अनिवार्य हो जाएगा। फास्‍टैग लगे इन वाहनों को टोल प्लाजा पर नकद भुगतान के लिए नहीं रुकना पड़ेगा। हर गाड़ी पर फास्‍टैग लगा हो यह सुनिश्चित करने के लिए जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं लगे होंगे उन्हें थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं दिया जाएगा।
फास्‍टैग के लिए चाहिए ये दस्‍तावेज
फास्टैग के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और वाहन के रजिस्ट्रेशन का पेपर चाहिए। फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कहां से और कितने रुपए में खरीद सकते हैं फास्‍टैग
एसबीआई, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए फास्‍टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा, ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन, पे-टीएम और रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालयों से भी फॉस्‍टैग मिल सकता है। ‘माई फास्टैग’ एप से आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप फास्टैग को उपरोक्‍त किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसे कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी गई है।

Home / Meerut / एक जनवरी से पहले करा लें अपना वाहन का बीमा, फास्ट टैग की वजह से बदलने जा रहा नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो