scriptKanwar Yatra 2019: इस बार कुंभ की याद दिलाएगा कांवड़ मेला, देखें वीडियो | special preparations for Kanwar Yatra 2019 like kumbh mela | Patrika News
मेरठ

Kanwar Yatra 2019: इस बार कुंभ की याद दिलाएगा कांवड़ मेला, देखें वीडियो

खास बातें

103 किलोमीटर लंबा कांवड़ मार्ग 18 सुपर जोन में बांटा
746 सीसीटीवी कैमरों से होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी
एडीजी जोन ने बतार्इ मेरठ-सहारनपुर मंडल की तैयारी

मेरठJul 13, 2019 / 03:37 pm

sanjay sharma

meerut

Kanwar Yatra 2019: इस बार कुंभ की याद दिलाएगा कांवड़ मेला

मेरठ। Sawan 2019 के महीने में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) के लिए मेरठ जोन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। शनिवार को एडीजी प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि कांवड़ यात्रा जिले स्तर पर उसके बाद मंडल स्तर पर और फिर मेरठ (Meerut) अौर सहारनपुर (Saharanpur) मंडलों के अधिकारियों की बैठक प्रमुख सचिव और डीजीपी (UP DGP) की अध्यक्षता में नोएडा में (Noida) हुई। जहां पर कांवड़ यात्रा की सुरक्षा और कांवड़ियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसकी पूरी रूपरेखा तैयार की गई है। कांवड़ पर्व की तैयारियों में लगे पुलिस-प्रशासन ने मेरठ और सहारनपुर मंडल को जोन और सेक्टर में विभाजित किया है।
यह भी पढ़ेंः कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा होगी चाक—चौबंद, डीएम ने दिए अधिकारियों को निर्देश

जोन में ये होगी व्यवस्था

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पूरे जोन को 18 सुपर जोन, 104 जोन और 53 सब जोन के अतिरिक्त 306 सेक्टर में बांटा गया है। पूरे मार्ग पर 75 वाच टावर प्रस्तावित हैं जो कि कांवड़ मार्ग की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पूरे कांवड़ मार्ग पर 746 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए जाएंगे। इनको कंपोनिट कंट्रोल रूम से माॅनिटर किया जाएगा। आखिर के तीन दिन ये कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। जिसमें सभी संबंधित विभागों के अधिकारी काम करेंगे। इसके अतिरिक्त 20 कंपनी पीएसी की व्यवस्था की गई है। कांवड़ मार्ग पर 337 अस्पतालों (Hospitals) को भी अलर्ट किया गया है।
यह भी पढ़ेंः कांवड़ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री के इस आदेश की खुलेआम उड़ रही है धज्जियां

meerut
संवेदनशील और मिश्रित इलाके चिन्हित

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पूरे कांवड़ मार्ग में दोनों जोन में करीब 444 मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। जहां पर सुरक्षा व्यवस्था अतिरिक्त की गई है। इनको चिहिन्त करने के अलावा ऐसे धाार्मिक स्थल जो कि मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में आते हैं वहां पर भी विशेष चौकसी बरती जाएगी। एडीजी ने बताया कि कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए बाहर से भी फोर्स आ रहा है। जिसमें 20 कंपनी पीएसी, 260 सब-इंस्पेक्टर और करीब एक हजार कांस्टेबल मेरठ जोन को मिल रहे हैं। यह फोर्स 17 जुलाई के बाद आना शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Meerut Ghantaghar: इस घड़ी से चलता था पूरा शहर, 15 किलोमीटर तक सुनार्द देती थी पेंडुलम की आवाज, देखें वीडियो

हर तीन जोन में एक सीओ

मेरठ जिले में सेक्टर व्यवस्था लागू कर दी है। शहर को 24 जोन और 63 सेक्टर में बांट दिया गया है। कांवड़ ड्यूटी में सबसे आगे उन पुलिसकर्मियों को रखा जाएगा, जो पहले भी ड्यूटी कर चुके हैं। हर तीन जोन के ऊपर एक सीओ को तैनात किया गया है। इतना ही नहीं, पूरा कांवड़ मार्ग सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा और हाईवे पर ही कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। एसएसपी मेरठ (SSP Meerut) अजय साहनी ने बताया कि कुंभ मेले की तर्ज पर कांवड़ की तैयारियां की जा रही हैं। कई बार बैठकें हो चुकी हैं। एसएसपी के अनुसार मेरठ में फोर्स अलर्ट पर है। जोन और सेक्टर व्यवस्था बना दी गई है। एक सेक्टर को दो से तीन किलोमीटर का बनाया गया है। हर सेक्टर में दो-तीन सिपाही और एक दरोगा को निगरानी के लिए जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा पांच कंपनी पीएसी और दो कंपनी आरएएफ आ रही है। बाहर जिलों से भी फोर्स आएगा। शहर में करीब 1500 पुलिसकर्मी केवल कांवड़ व्यवस्था के लिए कांवड़ मार्ग और शिविरों के आसपास रहेंगे। यूपी 100 की ज्यादातर गाड़ियों को गंगनहर की कांवड़ पटरी मार्ग और शहर में हाईवे पर रखा जाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Meerut / Kanwar Yatra 2019: इस बार कुंभ की याद दिलाएगा कांवड़ मेला, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो