script5 महीने बाद भगवान हुए Unlock,भक्तों ने फिर भी बनाई मंदिरों से दूरी | Temples unlock after 5 months | Patrika News
मेरठ

5 महीने बाद भगवान हुए Unlock,भक्तों ने फिर भी बनाई मंदिरों से दूरी

Highlights
मेरठ में लॉकडाउन के करीब 5 महीने बाद खुले मंदिरों के कपाट
25 कड़े नियमों के साथ मंदिर में कर सकेंगे भगवान के दर्शन
घंटे और मूर्तियों के छूने पर रहेगा प्रतिबंध, बिना मास्क नो एंट्री

मेरठSep 22, 2020 / 05:42 pm

Rahul Chauhan

Temples open - पहले दिन मंदिरों में भक्तों का टोटा

Temples open – पहले दिन मंदिरों में भक्तों का टोटा

मेरठ। करीब 5 महीने के बाद भगवान भी अनलॉक हो गए हैं। मंगलवार सुबह मंदिर खुले तो घंटियों और शंख की आवाज से वातावरण गूंज उठा। पंडितों ने मंदिरों की साफ-सफाई इत्यादी करके मंदिरों में पूजा पाठ आरंभ किया। मेरठ के प्रसिद्ध विल्वेश्वर महादेव मंदिर, औघडनाथ मंदिर, बुढानागेट स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर के कपाट सुबह 5 बजे भक्तों के दर्शन के लिए खुल गए।
बता दें कि लॉकडाउन के बाद 22 मार्च से मंदिरों के कपाट कोरोना संक्रमण के चलते बंद कर दिए गए थे। इसके बाद चार चरणों में देश अनलाक हुआ लेकिन धार्मिक स्थलों के कपाट बंद ही रहे। गुरूद्वारा, गिरजाघर और मस्जिदों में भी किसी प्रकार के धार्मिक कार्य नहीं हुए। धार्मिक स्थलों पर ताले पड़े होने और लोगों को धार्मिक क्रिया कलापो की अनुमति न मिलने से करीब 5 महीने से धार्मिक स्थलों में सन्नाटा छाया हुआ था। सभी धार्मिक स्थलों में ये सन्नाटा आज सुबह पांच बजे टूट गया। जब इन सभी धार्मिक स्थलों के कपाट खुले और धर्मगुरूओं ने पूजा—पाठ शुरू किया।
इससे पहले सोमवार को रात धर्मगुरूओं के साथ एडीएम सिटी अजय तिवारी ने बैठक कर उनको कोरोना संक्रमण से बचने और लोगों को पूरे सोशल डिस्टेंस के साथ धार्मिक स्थलों में क्रिया कलापों की अनुमति देने की बात कही। एडीएम ने करीब 25 कड़े नियमों के साथ धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी।
घंटों और मूर्ति छूने पर प्रतिबंध

आज से खुल रहे धार्मिक स्थलों में घंटों और मूर्तियों के छूने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही बिना मास्क के किसी केा भी मंदिर के भीतर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सोशल डिस्टेंस का पूरा पालन करना होगा। प्रसाद इत्यादी चढाने पर भी लोगों केा प्रतिबंध लगाया गया है।
मंदिर तो खुले लेकिन भक्त कम ही दिखे

5 महीने बाद मंदिरों के कपाट तो खोल दिए गए। लेकिन मंदिरों में भीड़ कम ही दिखाई दी। हालांकि पुजारियों का कहना था कि अभी किसी को ठीक से पता नहीं है। लेकिन जैसे—जैसे लोगों केा इसकी जानकारी होगी। मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ेगी। हालांकि कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए लोगों ने खुद ही धार्मिक स्थलों से दूरी बनाई हुई है।
//?feature=oembed

Home / Meerut / 5 महीने बाद भगवान हुए Unlock,भक्तों ने फिर भी बनाई मंदिरों से दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो