scriptअब Aadhaar Card ऐसे नहीं मिलेगा, लेना पड़ेगा Appointment | UIDAI change rules in Aadhaar Card | Patrika News
मेरठ

अब Aadhaar Card ऐसे नहीं मिलेगा, लेना पड़ेगा Appointment

Highlights

UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर नियमों में किया बदलाव
आधार कार्ड के संबंध में लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
अपडेट कराने के लिए अपनाना होगा नया तरीका

 

मेरठSep 17, 2019 / 10:06 am

sanjay sharma

adhar_card.jpg
मेरठ। Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के निमयों में कुछ बदलाव किए हैं। अगर किसी को अपने आधार में कोई भी जानकारी जुड़वानी या बदलवानी है तो उसके लिए आधार UIDAI ने नई व्यवस्था की। इसके अंतर्गत UIDAI ने देश के कई शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरु कर रही है। इस सेंटरों पर नया आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। अगर किसी को नाम, पता, जन्मतिथि ठीक या अपडेट करवानी है तो इन सेंटरों से लाभ लिया जा सकेगा। ये सेंटर यूपी समेत अन्य प्रदेशों में शुरू किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः राज्यपाल ने कहा- गुजरात के माडल को अपनाएं किसान, कृषि वैज्ञानिकों और छात्रों से किया ये आह्वान, देखें वीडियो

अब लेना होगा अपाइंटमेंट

UIDAI की नई सुविधाएं लेने के लिए लोग बैंकों, पोस्ट आफिसों और आधार सेवा केंद्र से लाभ ले सकेंगे, लेकिन नए नियमों के मुताबिक इन सेवाओं को लेने के लिए आनलाइन अपाइंटमेंट लेना होगा। यह आनलाइन अपाइंटमेंट नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जेंडर, बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए लेना होगा। इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट https://uiai.gov.in/ पर जाएंगे। फिर My Aadhaar पर टैब करेंगे। इसके बाद ‘बुक एन अपाइंटमेंट’ आप्शन पर जाकर आपको अपना शहर चयनित करना होगा। इसके बाद ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपाइंटमेंट’ पर क्लिक करें।
यह भी पढ़ेंः एक युवती के उकसाने पर की थी जघन्य हत्या, फिर एक नंबर ने खोल दी पूरी पोल, पढ़िए दिल को हिला देने वाली स्टोरी, देखें वीडियो

नए पेज पर तीन आप्शन

क्लिक करने के बाद नया पेज खुलने पर इसमें तीन आप्शन आएंगे, जो ‘न्यू आधार’, ‘आधार अपडेट’ और ‘मैनेज अपाइंटमेंट’ के होंगे। अब इसमें अपनी जरूरत से कोई भी आप्शन चुन सकते हैं। यदि आपको आधार कार्ड में अपडेट करवानी है तो आधार अपडेट का आप्शन चुनिए। इसमें मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं तो एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी। इसके बाद वहां दिए गए फार्म में अपनी जानकारी भरेंगे तो इसमें अपाइंटमेंट से जुड़ी जानकारी पूछी जाएगी। जानकारी भरने के बाद बुकिंग अपाइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना पड़ेगा। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आनलाइन अपाइंटमेंट बिल्कुल फ्री है, इसमे किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। इससे उन लोगों को बेहद राहत मिलेगी, जो अपने आधार कार्ड बनवाने या अपडेट कराने के लिए परेशान हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Meerut / अब Aadhaar Card ऐसे नहीं मिलेगा, लेना पड़ेगा Appointment

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो