scriptUP Board Exam 2019: जल्‍दी से बनवा लीजिए यह दस्‍तावेज, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा | UP Board Exam 2019 news aadhaar card mandatory for 10th and 12th | Patrika News
मेरठ

UP Board Exam 2019: जल्‍दी से बनवा लीजिए यह दस्‍तावेज, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

UP Board Exam 2019 Guideline : माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने जारी किया नया फरमान, फैसले से 10वीं और 12वीं के छात्रों के उड़े होश

मेरठAug 06, 2018 / 01:50 pm

sharad asthana

Up Board Exam

UP Board Exam 2019: जल्‍दी से बनवा लीजिए यह दस्‍तावेज, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

बागपत। बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए यूपी बोर्ड ने भी कदम उठाने शरू कर दिए हैं। इसके लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है। फाॅर्म भरने के लिए इस बार आधार होना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आधार नहीं होगा तो बोर्ड परीक्षार्थियों को पंजीकरण से वंचित रहना पड़ सकता है। इसके लिए यूपी बोर्ड ने नए आदेश जारी कर स्कूलों को भेज दिए हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी बोर्ड ने नकलविहीन परीक्षा को लेकर लिया महत्वपूर्ण फैसला, ऐसे रूकेगी नकल

पिछले साल भी मांगा गया था आधार नंबर

गौरतलब है कि पिछले साल विद्यार्थियों से आधार नंबर मांगा गया था, लेकिन इसकी अनिवार्यता नहीं थी। इस कारण विद्यार्थियों को परीक्षा से वंचित नहीं किया गया। इस बार बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए नौवीं, 11वीं के विद्यार्थियों का बोर्ड द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। इसमें भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

UP Board exam 2019 : यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर अहम बदलाव, अब 40 विषयों में दो की जगह एक प्रश्नपत्र होगा

बिना आधार, नहीं होगा पंजीकरण

इस बार सभी विद्यालयों से कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आधार मांगा जा रहा है। उन्‍हें साफ कह दिया गया है कि जिसके पास आधार नहीं होगा, उसका पंजीकरण नहीं हो पाएगा। अध्यापकों की मानें तो माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है। इसमें आधार नंबर का भी एक कॉलम है। बिना नंबर भरे फाॅर्म स्वीकार नहीं हो रहा है।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने यूपी बोर्ड के छात्रों को दी यह खास सुविधा, हर साल इससे लाखों बच्चों को होगा फायदा

आधार बनवाने के लिए मार-मारे फिर रहे हैं विद्यार्थी

सभी विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि पिछले साल के पंजीकृत विद्यार्थियों से भी आधार नंबर लिया जाए, लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे हैं जिनका आधार नंबर नहीं है। इसके लिए विद्यार्थी आधार बनवाने के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। छात्रों की जन्मतिथि में गड़बड़ी भी उनके लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।
यह भी पढ़ें

अगले वर्ष से सिर्फ 15 दिन में संपन्न करवाई जाएंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

बैंक में बनाए जा रहे हैं आधार कार्ड

खेकड़ा स्थित ओरियंटल बैक मैनेजर की मानें तो बैंक के माध्यम से आधार बनाया जा रहा है। इसके चलते बैंक पर आधार बनवाने वालों की काफी भीड़ है। आधार बनवाने वालों में कक्षा 10 और 12वीं के छात्र हैं, जिनकी भीड़ है। उनके आधार बनाने के लिए प्रथमिकता से कार्य किया जा रहा है, जिससे छात्रों को परीक्षा से वंचित न रहना पड़े।
यह भी पढ़ें

UP Board RESULT: इस बार परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों ने भी बनाया था रिकॉर्ड

गाइडलाइंस के अनुसार काम करें स्‍कूल

वहीं जिलाधिकारी बागपत ऋषिरेंद्र का कहना है कि सभी स्कूलों को गाइडलाइंस के अनुसार काम करने के लिए कहा गया है। आधार नंबर में अगर छात्रों को परेशानी हो रही है तो वे सीधे उनके पास आकर शिकायत कर सकते हैं। छात्रों की हरसंभव मदद की जाएगी। किसी भी छात्र को पंजीकरण से वंचित नहीं होने दिया जाएगा।

Home / Meerut / UP Board Exam 2019: जल्‍दी से बनवा लीजिए यह दस्‍तावेज, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो