scriptमौसम के बदलते तेवरों से पारा गिरा, गेहूं किसानों के चेहरे मुरझाए | weather change wheat farmers face withered | Patrika News
मेरठ

मौसम के बदलते तेवरों से पारा गिरा, गेहूं किसानों के चेहरे मुरझाए

मौसम विभाग की चेतावनी से किसान परेशान, खेतों में पकी गेहूं की फसल के नुकसान का खतरा
 

मेरठApr 21, 2018 / 06:26 pm

sanjay sharma

meerut
मेरठ। पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में आए बदलाव और मौसम विभाग की चेतावनी से किसानों के होश उड़े हुए हैं। कारण हैं खेत में पड़ा गेहूं कहीं मौसम के कारण बेकार न हो जाए। मौसम विभाग की चेतावनी है कि आने वाले दो दिनों में तूफान के साथ तेज बारिश आने का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो कल देर शाम तेज आंधी का दौर शुरू होने के बाद अगले दो दिन तक मौसम का मिजाज असामान्य रहेगा। मौसम विभाग ने आगामी 23 अप्रैल तक पश्चिम उप्र के अलावा प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तेज आंधी और बारिश की आशंका के साथ मौसम खराब रहने की गंभीर चेतावनी जारी की है। पश्चिम उप्र में धूल भरी आंधी और बारिश का सिलसिला आज भी जारी रहा। आंधी, पानी से खेतों में तैयार खड़ी गेहूं की फसल और आम को नुकसान पहुंचा है। वहीं पेड़ गिरने से प्रदेश में दो युवकों की मृत्यु का समाचार है। जिले के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी से छोटे होर्डिंग गिर गए। आंधी के कारण कई इलाकों की बिजली गुल हो गयी। मवाना में केबल फाल्ट होने से घंटों तक बिना बिजली के रहे।
यह भी पढ़ेंः बिजली विभााग के दो कर्मचारी निलंबित, इन पर लगे थे ये गंभीर आरोप

मेरठ आैर आसपास एेसे बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, हापुड, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शामली के अलावा मुरादाबाद, आगरा , हरदोई, शाहजहांपुर सहित कई स्थानों पर धूल भरी आंधी के बाद बारिश की आशंका है। छिटपुट बारिश के बाद राज्य के अन्य जिलों का दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम में हुए बदलाव से हालांकि रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गयी।
यह भी पढ़ेंः मेरठ के होटल में दो विदेशी युवतियाें समेत 17 पकड़े, यहां हो रहा था यह काम

दूसरे राज्यों में भी आंधी और बारिश की आशंका

मोदीपुरम स्थित मौसम विभाग कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार देश के अन्य हिस्सों जैसे मेघालय में भारी बारिश और पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी के साथ बारिश की आशंका जतायी जा है। इसके अलावा प्रदेश के पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कनार्टक के भीतरी हिस्सों, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा क्षेत्र में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है।
यह भी पढ़ेंः कठुआ के बाद अब मेरठ में बच्चे के साथ किया ऐसा और कर दी हत्या

इन राज्यों में मौसम रहेगा खराब

मोदीपुरम कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक अशोक सेंगर के अनुसार मौसम के मिजाज को देखते हुए उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में आंधी, तूफान और बारिश के आशंका वाले इलाकों में खराब मौसम की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने लगातार पांच दिनों के मौसम को देखते हुए इस बात की आशंका जताई है। विभाग की रिपार्ट के मुताबिक 20 अप्रैल को पूर्वोत्तर क्षेत्र के सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ तूफान और बारिश की संभावना व्यक्त की गयी थी।

Home / Meerut / मौसम के बदलते तेवरों से पारा गिरा, गेहूं किसानों के चेहरे मुरझाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो