scriptअचानक बिगड़ा मौसम दिन में छाया अंधेरा, अब तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका | Weather is dark during the day, know what the experts say | Patrika News
मेरठ

अचानक बिगड़ा मौसम दिन में छाया अंधेरा, अब तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका

एनसीआर समेत पश्चिम यूपी में बारिश
15 किमी की रफ्तार से चल रही तेज हवाएं
ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी की चेतावनी

मेरठMar 12, 2021 / 04:07 pm

shivmani tyagi

weather.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( weather news ) मौसम विभाग के विशेषज्ञों का अनुमान ही निकला। गुरुवार काे माैसम विभाग ने 24 घंटे में बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जताई थी। शुक्रवार को दिन में ही अंधेरा छा गया और बूंदाबांदी के साथ बारिश की शुरूआत हो गई।
यह भी पढ़ें

महिला थाने पहुंचा युवक बाेला मैडम रातभर नींद नहीं आती मेरी शादी करा दो, देखें वीडियो

( weather update ) हवाओं की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है। इसकी वजह जम्मू-कश्मीर के ऊपरी हिस्से में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम ने अचानक से करवट बदलना है। इसके चलते एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे प्रदेश में असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 12 घंटे के भीतर तेज आंधी और ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है। मौसम की इस तब्दीली के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान आज 29 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि दो-तीन पहले तक 32 के पार जा पहुंचा था। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान इस समय 16 डिग्री पर है। यानी इसमें भी दो डिग्री का अंतर आया है।
यह भी पढ़ें

पत्रकार वार्ता में एसपी बोले मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए ये लुटेरे तो हंसने लगा आराेपी

मेरठ मोदीपुरम स्थित कृषि मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को देखते हुए मेरठ समेत पश्चिमी यूपी व दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना जताई थी जो सही साबित हुई है। हवा की रफ्तार तेज बारिश के कारण जिले का एक्यूआई यानी वायु प्रदूषण अब 185 पर पहुंच चुका है। ये औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक की श्रेणी में आता है।
यह भी पढ़ें

नए शिक्षा सत्र से प्रदेश में लागू हाेने जा रहा पे-रोल मॉड्यूल, पांच लाख शिक्षकों काे मिलेगा सीधा लाभ

गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 235 अंक तक पहुंच चुका था। गुरुवार को हवा की रफ्तार कम होने के चलते बीते चौबीस घंटे में प्रदूषक तत्वों की मात्रा में तेजी से इजाफा हुआ था।

Home / Meerut / अचानक बिगड़ा मौसम दिन में छाया अंधेरा, अब तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो