scriptVIDEO: Delhi-NCR में पहुंचा मॉनसून, जानें कब होगी आपके शहर में झमाझम बारिश | weather Monsoon Rains in Uttar Pradesh delhi NCR noida ghaziabad meeru | Patrika News
मेरठ

VIDEO: Delhi-NCR में पहुंचा मॉनसून, जानें कब होगी आपके शहर में झमाझम बारिश

वेस्ट यूपी में भी पहुंचा मानसून, कई जिले अभी बारिश से अछूते
मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर में काले बादलों की लुकाछिपी जारी
इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए दो घंटे धूप में बैठकर किया हवन

मेरठJul 06, 2019 / 03:45 pm

Ashutosh Pathak

monsoon

Delhi-NCR में पहुंचा मॉनसून, जानें कब होगी आपके शहर में झमाझम बारिश

मेरठ। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली समेत एनसीआर ( NCR ) और पश्चिमी यूपी में भी मॉनसून ( monsoon ) ने दस्तक दे दी है। एनसीआर में पिछले दो दिनों से आसमान में काले बादलों की आवाजाही जारी है। इस बीच कई इलाकों में झमाझम बारिश भी हुई। जिससे लोगों को काफी राहत मिली। हालाकि कई जिलों में मॉनसून की दस्तक के बावजूद उमस और गर्मी बरकरार है। उन्हें अभी बारिश के लिए उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा।
दरअसल नोएडा ( noida ) , गाजियाबाद ( Ghaziabad ) , हापुड़ ( Hapur ) समेत कई जिलों में दो दिनों से मानसून पहुंच चुका है और काले-काले बादलों के बीच कई जगह बारिश भी हो रहा है। वहीं मेरठ , मुजफ्फरनगर समेत खई जिले ऐसे हैं जहां अभी लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। मेरठ में सरदार वल्लभ भाई पंत कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी रविदंर सेंगर के मुताबिक वेस्ट यूपी में मानसून पहुंच चुका है, लेकिन वेस्ट यूपी के मेरठ ( Meerut ) , बागपत ( Bagpat ) , मुजफ्फरनगर ( Muzaffarnagar ) , बिजनौर ( Bijnor ) में फिलहाल 48 घंटे तक बारिश की संभावना नहीं है। हालाकि आसमान में काले बादल छाए रहेंगे लेकिन इन बादलों के बरसने में अभी देरी है। उन्होंने बताया कि कम दाब का क्षेत्र है इसलिए बारिश में देरी हो रही है। वहीं संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में दाखिल हो चुका मानसून अगले दो दिन में पूरे राज्य में पहुंच जाएगा।
इससे पहले मेरठ में गर्मी का हाल यह है कि दस से शाम पांच बजे तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। गर्मी के कारण स्कूलों को भी कई बार बंद किया जा चुका है। आसपास के जिलों में बारिश हुई लेकिन मेरठ में एक बूंद भी बारिश नहीं हुई। हल्की सी बारिश की फुहार पड़ी और इसके बाद बादल निकल गए। बारिश न होने से लोग परेशान है। किसानों के चेहरे की हवाइयां उड़ी हुई है। बारिश के लिए अब लोगों ने भगवान के साथ ही धर्म-कर्म का सहारा लेना शुरू कर दिया है। शनिवार को मेरठ के लालकुर्ती मोहल्ले में बारिश के लिए हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। पुजारी विकास राणा ने बताया कि इस समय गर्मी और बीमारियां बढ रही है। बारिश नहीं हो रही। भगवान इंद्र को प्रसन्न करने के लिए धूप में दो घंटे बैठकर हवन का आयोजन किया गया है। इसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया है।

Home / Meerut / VIDEO: Delhi-NCR में पहुंचा मॉनसून, जानें कब होगी आपके शहर में झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो