scriptमौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट- अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश के साथ पड़ेंगे आेले | Weather Scientists Alert in next 48 Hours storm, heavy rain and ole | Patrika News
मेरठ

मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट- अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश के साथ पड़ेंगे आेले

हिमालय क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ बनने से आएगा बदलाव
वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर समेत कर्इ राज्यों में रहेगा असर
मौसम में बदलाव से पहले पारा बढ़ने की संभावना

मेरठApr 15, 2019 / 03:51 pm

sanjay sharma

meerut

मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट- अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश के साथ पड़ेंगे आेले

मेरठ। अगले 48 घंटों में वेस्ट यूपी, एनसीआर, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कर्इ राज्यों का मौसम बिगड़ने की संभावना है। दरअसल, हिमालय क्षेत्र में नए पश्चिमी विक्षोभ बनने आैर राजस्थान व मध्यप्रदेश की आेर से आने वाली गर्म हवाआें के टकराव के बाद चक्रवाती तूफान की संभावना बन रही है। इस संबंध में मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटों में तूफान, बारिश आैर आेले पड़ने से पहले मौसम में गर्माहट रहेगी आैर तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः बिजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं, विभाग ने कर ली है ये तैयारी

16 व 17 अप्रैल को बदलेगा मौसम

मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भार्इ पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि पहाड़ों पर बन रहे नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 आैर 17 अप्रैल को मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी, तेज बारिश आैर आेले भी पड़ सकते हैं। डा. शाही का कहना है कि राजस्थान व मध्यप्रदेश से आ रही गर्म हवाआें के पश्चिमी विक्षोभ से टकराव के कारण मौसम में जबरदस्त बदलाव दिखने की संभावना है। इसका असर वेस्ट यूपी, एनसीआर, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में रहेगा।
यह भी पढ़ेंः इस क्षेत्र की महिलाएं निकली पुरुषों से आगे, बढ़-चढ़कर किया इतना मतदान

मौसम में इस तरह आ रहा बदलाव

मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कर्इ जनपदों में पिछले सप्ताह काफी परिवर्तन देखने को मिला। यहां पारा तेजी से बढ़ रहा है। इस सीजन में शुक्रवार की रात सबसे गर्म रही आैर पारा 21 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहा। डा. शाही का कहना है कि 16 व 17 अप्रैल को मौसम में बदलाव से पहले मौसम में गर्माहट के आसार हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Meerut / मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट- अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश के साथ पड़ेंगे आेले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो