scriptmeerut Weather Forecast : मेरठ सहित पश्चिम उप्र के इन 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, तापमान में गिरावट | Yellow alert of rain in 19 districts of western UP including Meerut | Patrika News
मेरठ

meerut Weather Forecast : मेरठ सहित पश्चिम उप्र के इन 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, तापमान में गिरावट

Meerut Weather Firecast Today गुरुवार से शुरू हुई मानसूनी बारिश के कारण इस समय तापमान में काफी कमी आई है। अधिकतम तापमान इस समय 7 डिग्री नीचे आ चुका है जबकि न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है। आज दिन की शुरूआत आसमान में काले बादलों के साए में हुई। हल्की हवा के बीच बिना धूप के मौसम काफी अच्छा है। मेरठ और पश्चिमी उप्र के 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

मेरठJul 01, 2022 / 08:33 am

Kamta Tripathi

meerut Weather Forecast : मेरठ सहित पश्चिम उप्र के इन 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी,तापमान में गिरावट

meerut Weather Forecast : मेरठ सहित पश्चिम उप्र के इन 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी,तापमान में गिरावट

Meerut Weather Firecast Today पिछले 24 घंटे के भीतर मानसून ने पूरे पश्चिमी उप्र सहित पूरे सूबे में प्रवेश कर लिया है। झमाझम बारिश के साथ इस समय पूरे मेरठ सहित एनसीआर और वेस्ट का मौसम काफी अच्छा हो गया है। पश्चिमी उप्र और पूर्वी उप्र में गुरुवार से मानसून पूरी तरीके सक्रिय हो गया। गुरुवार की रात से पश्चिमी उप्र,एनसीआर और राजधानी लखनऊ में बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में 6.4 मिलीमीटर बारिश पूरे उप्र में रिकार्ड की गई है। पिछले 48 घंटे के दौरान प्रदेश में 23.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार ऐसी बारिश जुलाई के पहले सप्ताह में भी होती रहेगी। तापमान सामान्य से काफी नीचे यानी 30 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के पूर्वांचल में मानसून ने प्रवेश किया है। इससे ये अधिक सक्रिय है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में अब तक 10.1 मिलीमीटर बारिश 24 घंटे के बीच हो चुकी है। जबकि इस लिहाज से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश कम हुई है। पश्चिमी उप्र में अभी मात्र 1.1 मिलीमीटर बारिश ही हुई है।

गुरुवार से मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में तेज बारिश की दिन में संभावना व्यक्त की गई है। लगभग 15 दिनों से उप्र में लोग भयंकर गर्मी और उमस से जूझ रहे थे। गत बुधवार को भी काफी तेज गर्मी थी। आज पूरे दिन आसमान में बादल रहेंगे। तेज हवा भी चलेगी। केरल के अलावा आसाम आदि राज्यों को पार करते हुए मानसून की गति तेज हुई है और वो पूर्व अरब सागर से निकल गया है। इसके बाद बंगाल की खाड़़ी से होते हुए आर्द्र हवाओं का आगमन अब उत्तरी भारत में हो चुका है। जिससे बारिश की उम्मीद बढ़ी है। मानसून बिहार के रास्ते प्रदेश में आया है। गत बुधवार को हवा की दिशा बदलने के साथ मानसून एक बार फिर से गतिवान हुआ और पूरे अब पूरे प्रदेश में पहुंच गया है।
यह भी पढ़े : Alert on Jumma in Meerut zone : मेरठ जोन में जुमा पर अलर्ट, 2400 वाट्सएप ग्रुप और 200 मोबाइल नंबरों पर नजर


मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में येलो अलर्ट जारी किया है। बताया जाता है कि इन इलाकों में अब 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मौसम विभाग ने मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर,आगरा, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, कासगंज, एटा, मुरादाबाद, संभल , बरेली, रामपुर, लखीमपुर खीरी, बदायूं, गाजियाबाद और नोएडा में येलो अलर्ट जारी किया है।

Home / Meerut / meerut Weather Forecast : मेरठ सहित पश्चिम उप्र के इन 19 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, तापमान में गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो