scriptअश्वमेघ रथ करेगा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक | Ashwamegh Rath will aware for clean India Mission | Patrika News
मिर्जापुर

अश्वमेघ रथ करेगा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक

रथ के साथ एक शिकायत पेटिका भी है, जिसमें लोग शिकायत डाल सकते है।

मिर्जापुरNov 19, 2018 / 08:35 pm

Akhilesh Tripathi

Ashwamegh Rath

अश्वमेघ रथ

मिर्जापुर. रामायण में अश्वमेघ घोड़ा छोड़े जाने की तर्ज पर जिला प्रशासन ने भी स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अश्वमेघ रथ रवाना किया है। यह अवश्वमेघ रथ ब्लॉक के ओडीएफ घोषित हो चुके गांवों में घूमेगा और स्वच्छता का सन्देश देगा। रथ के साथ एक शिकायत पेटिका भी है, जिसमें लोग शिकायत डाल सकते है।
कलेक्ट्रेट परिसर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने झंडी दिखा कर पांच ब्लॉकों में अश्वमेघ रथ रवाना किया। इस रथ पर स्वच्छता अभियान के बैनर और शिकायत पेटिका भी रखी हुई है। यह रथ ओडीएफ हुए गांवों में घूमेगा और वहां पर स्वच्छता का सन्देश देगा। परिसर में जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने रथ के साथ रवाना होने वाले ब्रांड अम्बेसडर को माला पहना कर उनका स्वागत किया। चुने गए सभी ब्रांड अम्बेसडर पहले से ही स्वच्छता अभियान से जुड़े रहे है।
छानवे ब्लॉक से ब्रांड अम्बेसडर चुने गए सुभाष ओझा ने बताया कि वह गंगा के किनारे के गांवों में पिछले पांच वर्षों से गंगा में सफाई अभियान से जुड़े हुए हैं, वह रथ से इलाके के गांवों में जायेंगे और स्वच्छता सन्देश देगे। यह रथ पांच ब्लॉक क्षेत्र के गांवों के लिए रवाना किया गया है।
जिला अधिकारी अनुराग पटेल का कहना है कि इस रथ की प्रेरणा रामायण के अश्वमेघ घोड़े के छोड़ने से मिली उसी के तर्ज पर यह स्वच्छता अभियान से जुड़ा अश्वमेघ रथ को रवाना किया जा रहा है। जो ओडीएफ घोषित हुए सभी गांवों में जायेगा। उनका कहना था कि जिले में स्वच्छता अभियान के तहत जिले के सभी गांवो में एक साथ मशाल जुलूस निकाला गया, साथ ही पूरे जिले में सार्वजनिक जगहों पर सफाई करने का अभियान चलाया जा रहा है।
BY- SURESH SINGH

Home / Mirzapur / अश्वमेघ रथ करेगा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो