scriptLok Sabha election 2024: मिर्जापुर में होगा ‘बहन Vs बहन’ का महासंग्राम, अनुप्रिया पटेल के खिलाफ पल्लवी पटेल लड़ेंगी चुनाव? | big battle of 'sister vs sister' in Mirzapur, will Pallavi Patel conte | Patrika News
मिर्जापुर

Lok Sabha election 2024: मिर्जापुर में होगा ‘बहन Vs बहन’ का महासंग्राम, अनुप्रिया पटेल के खिलाफ पल्लवी पटेल लड़ेंगी चुनाव?

अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से चुनावी मैदान में ताल ठोंक रही हैं। सपा से गठबंधन टूटने के बाद अपना दल (कमेरावादी) की पल्लवी पटेल भी मिर्जापुर से मैदान में उतरने की तैयारी कर रही हैं। अगर ऐसा हुआ तो ‘बहन VS बहन’ का मुकाबला बेहद रोचक होगा।

मिर्जापुरMar 23, 2024 / 05:23 am

Vikash Singh

sister_vs_sister_.jpg

केशव प्रसाद मौर्य को हराकर लिखीं पॉलिटिक्स की नई थ्योरी।

समाजवादी पार्टी और अपना दल (कमेरावादी) के बीच गठबंधन टूटने के बाद यूपी के राजनीती में उथल-पुथल जैसा माहौल क्रिएट होने वाला है। इसका सबसे बड़ा असर दिखेगा पूर्वांचल की मिर्ज़ापुर सीट पर। सूत्रों के मुताबिक पल्लवी पटेल मिर्ज़ापुर से चुनाव लड़ सकती हैं। पल्लवी मिर्ज़ापुर की मौजूदा सांसद अनुप्रिया पटेल की बहन हैं। अगर ऐसा होता है टी यहां का मुकाबला बेहद रोचक होने वाला है।

इस स्थिति में यहां बहन VS बहन के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है। ऐसे में यहां ‘बहन बनाम बहन’ का मुकाबला देखने को मिल सकता है। अनुप्रिया मोदी सरकार में मंत्री भी हैं। सपा और पल्लवी पटेल के बीच राज्यसभा चुनाव के दौरान तल्खी बढ़ी थी। कारण था, पल्लवी पटेल ने PDA का हवाला देते हुए सपा के उम्मीदवारों को वोट देने से साफ इनकार कर दिया था।

अनुप्रिया पटेल को बीजेपी का मिला साथ, पल्लवी को इंडिया ब्लॉक का समर्थन
मिर्जापुर में दो बहनों के एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने की खबर ने सियासत के जानकारों और न्यूज वर्ल्ड में कौतुहल पैदा कर दिया है। अनुप्रिया को जहां बीजेपी के नेतृत्व में NDA का समर्थन प्राप्त है वहीं अनुप्रिया पटेल को इंडिया ब्लॉक का खुला समर्थन है। हालांकि, मिर्जापुर पर अंतिम फैसला पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने के बाद किये जाने की उम्मीद है।
mainpuri.jpg
फूलपुर, कौशांबी और मिर्जापुर पर पल्लवी का दावा पुख्ता
सूत्रों के मुताबिक सपा से गठबंधन टूटने के बाद अपना दल (के) अब एक दर्जन सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारने की प्लानिंग कर रही है। लेकिन, मिर्जापुर के राजनीति को करीब से देखने वाले लोगों का कहना है कि पल्लवी अधिक सीटों पर उम्मीदवार उतारकर अपने संसाधन को बर्बाद कतई नहीं करना चाहेंगी। लेकिन, कौशांबी, मिर्जापुर और प्रयागराज की फूलपुर सीट से उनका दावा पुख्ता है। मतलब उनके पास अच्छा खासा वोट बैंक है।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha election 2024: जेठानी डिंपल यादव के सामने होंगी देवरानी अपर्णा यादव? सगी बहन को घर में घेरेंगी पल्लवी पटेल


PDA को ध्यान में रखकर उम्मीदवार की घोषणा करेंगी। अंग्रेजी के एक अखबार के मुताबिक पल्लवी प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अखिलेश यादव के गठबंधन तोड़ने वाले प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जवाब देने की प्लानिंग कर रही हैं। इसी समय पार्टी चुनाव से जुड़ी रणनीति को शेयर भी कर सकती है।

लड़ने वाली सीट को लेकर कुल 2 पैरामीटर हैं
पल्लवी पटेल कुल 2 फैक्टर को ध्यान में रखकर चुनाव में उतरने की प्लानिंग कर रही हैं।

पहला फैक्टर: जिस सीट और पार्टी का उम्मीदवार चुनाव लड़े वहां कुर्मी वोटरों की अच्छी खासी संख्या हो।

दूसरा फैक्टर:
वहां PDA यानी पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक का दबदबा हो।
यह भी पढ़ें

थप्पड़-पत्थर, अंडे और आंखों में मिर्ची झोंकना, अरविंद केजरीवाल पर 12 बार हुआ है हमला, 2 बार यूपी में, पांचवां बेहद खतरनाक


पल्लवी पटेल द्वारा घोषित तीन सीटों के अलावा, जिन पर वह उम्मीदवार उतारेगी, उनमें कम से कम तीन और सीटों की घोषणा शुक्रवार को की जा सकती है और बाकी की घोषणा बाद में की जा सकती है।

केशव प्रसाद मौर्य को हराकर लिखीं पॉलिटिक्स की नई थ्योरी
पल्लवी पटेल ने सपा के टिकट पर सिराथू विधानसभा सीट केशव प्रसाद मौर्य को हराकर जीत लिया था।

Home / Mirzapur / Lok Sabha election 2024: मिर्जापुर में होगा ‘बहन Vs बहन’ का महासंग्राम, अनुप्रिया पटेल के खिलाफ पल्लवी पटेल लड़ेंगी चुनाव?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो