scriptदो माह भी नहीं टिकाा एक करोड़ 51 लाख से बनी बंधा, हल्की बारिश में ही आयी दरार, शुरू हुआ पानी का रिसाव | Check Dam Crack within Two Month Built 1 Crore 51 lakh Rs | Patrika News
मिर्जापुर

दो माह भी नहीं टिकाा एक करोड़ 51 लाख से बनी बंधा, हल्की बारिश में ही आयी दरार, शुरू हुआ पानी का रिसाव

ग्रामीणों का आरोप जो काम मनरेगा के जरिये 5 लाख में हो सकता था, उसके लिये अधिकारियों-ठेकेदार ने मिलकर किया करोड़ों का खेल।

मिर्जापुरAug 02, 2018 / 10:13 am

रफतउद्दीन फरीद

Mirzapur Dam Crack

मिर्जापुर बंधे में दरार

सुरेश सिंह
मिर्ज़ापुर. पहली ही बरसात में दरक गयी 1 करोङ 51 लाख रूपये कि लागत से बनी बंधी। सिचाई विभाग के नहर प्रखंड द्वारा बनवाये गए इस बांधी में भारी अनिमितता के वजह से पहली बरसात ही इस पर भारी पड़ गयी। जहां एक तरफ ग्रामीण बंधी के निर्माण में लाखों के घोटाले कि बात कर रहे है तो अधिकारी बंधी कि डिजाइन में कमी निकाल कर लीपापोती में जुट गए हैं। पटेहरा ब्लाक के हनुमान सागर में करोड़ों रुपये कि लागत से बनी बंधी सिर्फ दो महीने बाद महज हल्की बरसात में ही दरक गयी। बंधी कि पुलिया टूट गयी और मिट्टी का कटान भी शुरू हो गया।

इस बंधी से इलाके के पडरिया कला,पडरिया खुर्द व अगल बगल के गांव कि तकरीब ढाई हजार बीघे खेतो में सिचाई कि जाती है। इससे पहले पांच जुलाई 2017 को हुई भारी बारिश कि वजह से यह बंधी टूट गयी। जिसकी वजह से सैकड़ो किसान की खड़ी फसल को भारी नुकसान हुआ था। ग्रामीणों ने तत्कालीन जिला अधिकारी विमल कुमार दुबे से बंधी को दुरुस्त कराने की मांग की जिस पर जिला प्रसाशन ने आनन फानन में 1 करोड़ 51 लाख रूपये हनुमान सागर व 54 लाख शिवसागर बांध के लिए धन स्वीकृत कराकर मिर्ज़ापुर सिचाईं विभाग के नहर प्रखंड को कार्य करने के लिए कार्यदाई संस्था द्वारा बनाया गया।

मानक की अनदेखी, धन की बंदरबांट
मानक की अनदेखी के चलते या फिर विभाग की मिलीभगत का नतीजा साफ दिख रहा कि हनुमान सागर बंधी की दीवार में बड़ी दरार बन गयी और दीवार से पानी का रिसाव भी तेजी से हो रहा है। इसका खतरा और सिर्फ किसानों को ही नही बल्कि पूरे ग्रामीण पर मंडरा रहा है। जहां दीवार में दरार आयी है उसी से लगभग 50 मीटर आगे किसानों के खेत में पानी जाने के लिए जो वाल लगाया गया है वह भी टूट चुका है। जबकि इस समय कोई सिचाई भी नहीं हो रही। निर्माण के सिर्फ दो महीनों अंदर करोङो कि लागत से बने इस बंधी के दरकने से स्थानीय ग्रामीण भी नाराज है। लोगों का कहना है कि बंधी बनवाने के नाम पर घन का बंदरबांट कर लिया गया, जिसके चलते मानकों की अनदेखी कर निर्माण हुआ और अब इसका खामियाजा किसान और आमजन भुगतेंगे।
पांच लाख में हो सकता था काम
पत्रिका से बात करते हुए विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष राम चन्द्र शुक्ला का कहना है। कि पूरी बंधी ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गयी। बंधी में लगी सीमेंट सरिया तक को ठेकेदार अधिकारियों ने मिलीभगत से गोलमाल कर लाखों रूपये की बंदरबाट कर लिया। ग्रामीणों का आरोप है कि बंधी पर जो काम मनरेगा से ग्राम प्रधान पांच लाख रुपये में करवाता वही काम सिचाई विभाग के अधिकारियों ने करोड़ों रूपये खर्च कर करवाया। अब करोड़ों रूपये के सरकारी धन के खर्च के बाद टूटी बंधी इन के निर्माण कार्य में अनिमियता की पोल खोल रही है।
अधिकारी का दावा, बंधी को कोई नुकसान नहीं
सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रेम किशोर सत्संगी का कहना है कि बंधी को किसी तरह के नुकसान कि बात से इनकार करते हैं। उनका कहना है की जहां पर दरार आई है वहा पर रेलिंग लगाना चाहिये था। मगर वहां पर पक्का निर्माण हो गया, जिसे ठीक करवा लिया जाएगा। फिलहाल अधिकारी चाहे जो दावे करें मगर दो महीने बाद ही बंधी के एक हिस्से में दरार यह साबित करने के लिए पर्याप्त है कि बंधी के निर्माण में ठेकेदारों और अफसरों कि मिलीभगत से लाखों का गोलमाल हुआ है।

Home / Mirzapur / दो माह भी नहीं टिकाा एक करोड़ 51 लाख से बनी बंधा, हल्की बारिश में ही आयी दरार, शुरू हुआ पानी का रिसाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो