scriptशारदीय नवरात्रि मेले की शुरूआत, पहले दिन विंध्यांचल मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने किया दर्शन | devotees crowd in vidhyachal temple in shardiya navratri 2019 | Patrika News
मिर्जापुर

शारदीय नवरात्रि मेले की शुरूआत, पहले दिन विंध्यांचल मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

लाखों की संख्या में भक्त मंदिर पहुंचकर मां विध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर रहे हैं

मिर्जापुरSep 29, 2019 / 09:49 pm

sarveshwari Mishra

vindhyachal temple

vindhyachal temple

मिर्जापुर. नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। आज पहले दिन विंध्याचल में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ उमड़ी। बता दें कि पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से भक्तों को थोड़ी कठिनाई हुई है मगर इसके बाद भी भक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ है। लाखों की संख्या में भक्त मंदिर पहुंचकर मां विध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर रहे हैं।

विंध्यालय में शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गयी है। सुबह की मंगला आरती के साथ नवरात्र के पहले दिन भक्त मां विंध्यवासनी देवी के दर्शन पूजन के लिए उमड़ पड़े। हर तरफ श्रद्धालु मां के जयकारे लगा रहे थे। देर रात से भक्त लाइन में लग कर दर्शन पूजन की प्रतीक्षा करते रहे। भक्त लाइन जयकारे लगाते हुए मंदिर की तरफ बढ़ रहे है। हालांकि पिछले दो दिनों की भारी बारिश का असर भी देखने को मिल रहा है।

वहीं नवरात्र मेला में यहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रसाशन के व्यापक इंतिजाम भी किये गये है।मेला क्षेत्र को 8 जोन और 18 सेक्टर में बंटा गया है।इसमे जोनल मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी की तैनाती की गयी है।इसके अलावा मेला क्षेत्र में अलग-अलग जगह 40 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।जिनसे मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रख्खी जाएगी।मेला क्षेत्र में पुलिस ने की व्यापक तैनाती की गयी है।मेला क्षेत्र में दो अपर पुलिस अधीक्षक,11 पुलिस उपाधीक्षक,240 निरीक्षक व उप-निरीक्षक,2000 हजार पुलिसकर्मी,54 यातायात पुलिस, 6 फायर टेण्डर,19 एचएचएमडी और मेला क्षेत्र में 55 डीएफएमडी, 2 कंपनी पीएसी,और 300 सौ के लगभग होमगार्ड लगाएगये है।

वहीं मेला क्षेत्र में विभिन्न घाटों पर 2 मोटर बोट,और 18 गोताखोर विशेष तौर से स्थानीय 12 नाविक और मल्लाहों को लगाये गये है।इसके अलावा डांग स्क्वायड की टीम भी मेला क्षेत्र के चप्पे चप्पे पर निगरानी रखेगा। मेला क्षेत्र में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिससे मेला क्षेत्र में बिछड़े और खोए हुए लोगों को मदत पहुंचाया जाएगा।
BY- SURESH SINGH

Home / Mirzapur / शारदीय नवरात्रि मेले की शुरूआत, पहले दिन विंध्यांचल मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो