scriptएक महीना बीत जाने के बाद भी क्रय केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीद की रफ्तार मंद, नहीं पहुंच रहे गेंहू बेचने | Farmers not selling wheat in kray kendra in mirzapur | Patrika News
मिर्जापुर

एक महीना बीत जाने के बाद भी क्रय केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीद की रफ्तार मंद, नहीं पहुंच रहे गेंहू बेचने

चुनार तहसील के जमालपुर क्षेत्र मे गेहूं खरीद शुरू होने के करीब एक महीने बीत जाने के बाद भी अबतक क्षेत्र मे क्रय केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीद की रफ्तार मंद पड़ी हुई है।

मिर्जापुरMay 14, 2020 / 10:06 pm

Abhishek Gupta

Purchase of wheat on support price

Purchase of wheat on support price

मिर्ज़ापुर. चुनार तहसील के जमालपुर क्षेत्र में गेहूं खरीद शुरू होने के करीब एक महीने बीत जाने के बाद भी अबतक क्षेत्र मे क्रय केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीद की रफ्तार मंद पड़ी हुई है। हालत यह है कि सभी क्रय केंद्र अभी तक तय कोटे से कम खरीद कर पा रहे हैं। इसका कारण गेंहू बेचने के प्रति किसानों की उदासी है। वहीं भुगतान प्रभावित होने से किसान क्रय केंद्रों पर अपनी फसल बिक्री के लिए लेकर नहीं पहुच रहे हैं।
इलाके में साधन सहकारी समिती मठना, ओड़ी एवं चौकियां सहकारी संघ को गेहूं क्रय केंद्र बनाया गया है। मठना सहकारी समिती गेहूं क्रय केंद्र पर अब तक मात्र 36 किसानों से 1480 कुंतल गेहूं खरीद किया गया है और 1397 कुतंल गेहूं का उठान किया जा चुका है।ओड़ी साधन सहकारी समिती गेहूं क्रय केंद्र पर 21 किसानों ने पंजीकरण कराया है और 6 किसानों से मात्र 250 कुंतल गेहूं खरीद किया गया है।चौकियां सहकारी संघ पर 6 किसानों से मात्र 412 कुंतल गेहूं खरीदा गया है।इलाके में धान खरीद का भुगतान अबतक पीसीएफ द्वारा न किए जाने से किसान गेहूं क्रय केंद्रों की ओर रूख नहीं कर रहे है।धान का भुगतान न होने से किसान औने पौने दाम पर बिचौलियों को गेहूं विक्रय करने को विवश है। इस संबंध मे पूछे जाने पर अधिकारियों का कहना है कि क्रय केंद्र प्रभारियों को गेहूं खरीद मे तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।क्रय केंद्रों पर सेनीटाइजर और उचित दूरी बनाकर किसानों का गेहूं खरीद किए जाने का निर्देश दिया गया है।गेहूं खरीद मे लापरवाही बरतने वाले क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कठोर कारवाई की जाएगी।

Home / Mirzapur / एक महीना बीत जाने के बाद भी क्रय केंद्रों पर किसानों से गेहूं खरीद की रफ्तार मंद, नहीं पहुंच रहे गेंहू बेचने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो