scriptमुठभेड़ में शहीद जवान रवि कुमार सिंह ने पत्नी से कहा था फोन रखो, ऑपरेशन पर जा रहा हूं, लौटकर बात करूंगा | Mirzapur Soldier Ravi Kumar Singh Killed in Kashmir During Terrorist E | Patrika News
मिर्जापुर

मुठभेड़ में शहीद जवान रवि कुमार सिंह ने पत्नी से कहा था फोन रखो, ऑपरेशन पर जा रहा हूं, लौटकर बात करूंगा

जम्मू कश्मीर के बारामुला में आतंकी हमले में शहीद हुए मिर्जापुर के जवान कुमार सिंह का परिवार बेटे की शहादत से सदमें में जरूर है, लेकिन उनका कहना है कि बेटे ने देश के लिये सीने पर गोली खायी है। पिता से लेकर मां और पत्नी तक सबको शहीद की शहादत पर गर्व है।

मिर्जापुरAug 19, 2020 / 03:39 pm

रफतउद्दीन फरीद

Mirzapur Soldier Martyred Wife

मिर्जापुर के शहीद जवान की पत्नी

मिर्जापुर.

जम्मू कश्मीर के बारामुला में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए यूपी के मिर्जापुर जिले के रवि कुमार सिंह ने मुठभेड़ से ठीक पहले अपने परिवार से फोन पर बात की थी। मुठभेड़ से पहले उनकी आखिरी बातचीत पत्नी प्रियंका सिंह के साथ हुई थी। पत्नी से उन्होंने जो आखिरी शब्द कहे थे वो थे… ‘फोन रक्खो ऑपरेशन पर जा रहा हूं, लौटकर बात करूंगा’। पत्नी फोन का इंतजार करती रही। परिवार को फोन पर ही जवान रवि कुमार सिंह के कभी लौटकर न आने की खबर आयी। रवि कुमार सिंह की पत्नी प्रियंका सिंह के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। वो ये सब रोते-रोते बताती हैं। हालांकि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उनके पति देश की सुरक्षा के लिये दुश्मनों से लड़ते हुए वीर गति को प्राप्त हुए। वो कहती हैं… ‘मेरा पत देश के लिये जीता था और देश के लिये ही मरा’।

 

शहीद रवि कुमार सिंह के परिवार को घर का चिराग बुझ जाने का गम है, लेकिन उन्हें इस बात पर गर्व है कि उनका बेटा देश के लिये शहीद हआ है। पिता संजय सिंह बताते हैं कि उनके बेटे ने दीवाली पर आने का वादा किया था। पर अब वो कभी नहीं आएगा। आंसू पोछते हुए पिता कहते हैं कि मेरा एक बेटा था जो शहीद हो गया। अगर दूसरा बेटा होता तो उसे भी सरहद की हिफाजत के लिये भेज देता। कैंसर से जूझ रहे पिता जोश से भरकर कहते हैं कि सरकार आदेश दे तो मैं खुद लड़ने के लिये तैयार हूं। मां रेखा सिंह कहती हैं कि उनका बेटा शेर था। वह किसी से नहीं डरता था। उसने देश के लिये सीने पर गोली खाई है। मुझे अपने बेटे पर नाज है।


परिवार में देशप्रेम का जज्बा कूट-कूटकर भरा हुआ है। यही वजह है कि घर का इकलौता लड़का और परिवार का एकमात्र सहारा शहीद हो जाने के बाद भी परिवार में देश के लिये न्योछावर हो जाने का हौसला बुलंद है। पिता कहते हैं कि दूसरा बेटा होता तो उसे भी सरहद पर भेजता, मां बेटे को शेर बताती है और पत्नी कहती है कि उन्हें गर्व है कि उनका पति देश के लिये शहीद हुआ। परिवार के इस जज्बे को पूरा मिर्जापुर सलाम कर रहा है।

By Suresh Singh

Home / Mirzapur / मुठभेड़ में शहीद जवान रवि कुमार सिंह ने पत्नी से कहा था फोन रखो, ऑपरेशन पर जा रहा हूं, लौटकर बात करूंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो