scriptकेन्द्रीय मंत्री के उद्घाटन करते ही सवालों के घेरे में आया पूर्वांचल का पहला कार्डियक केयर युनिट | Purvanchal First Cardiac Care Unit Center Start without Cardiologist | Patrika News
मिर्जापुर

केन्द्रीय मंत्री के उद्घाटन करते ही सवालों के घेरे में आया पूर्वांचल का पहला कार्डियक केयर युनिट

बिना कार्डियोलॉजिस्ट के ही शुरू हुआ कार्डियक केयर युनिट, सेंटर में कार्डियोलॉजी विशेषज्ञ डॉक्टर की नहीं की गयी तैनाती।

मिर्जापुरJan 20, 2019 / 06:17 pm

रफतउद्दीन फरीद

Anupriya Patel

अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मंडलीय अस्पताल में ड़ेढ़ करोड़ की लागत से बने पूर्वांचल के पहले (सरकारी अस्पतल में) कार्डियक केयर यूनिट का उद्धघाटन केंद्रीय स्वास्थ राज्य मंत्री से करवाया गया, लेकिन उद्घाटन के बाद ही इस केयर यूनिट पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनें तो लगा दी गयी हैं, लेकिन उसके लिये कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती नहीं की गयी है। उद्घाटन के लिये कार्डियोलॉजी विशेषज्ञ की जगह इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर को ही कार्डियोलॉजिस्ट बना दिया गया। अब उन पर दोनों विभागों की जिम्मेदारी डाल दी गयी है। सवाल उठाया जा रहा है कि जब डॉक्टर ही नहीं तैनात किया गया है तो इन मशीनों से क्या फायदा।
एनएचएम के तहत यूपी के सात जिलो मिर्जापुर, इलाहाबाद, ललितपुर, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर और कानपुर में सीसीयू निर्माण के लिए बजट दिया गया। सबसे पहले मिर्जापुर में यूनिट बनकर तैयार हुआ है। इसके बनने से उम्मीद जताई जा रही थी कि जिले के ह्रदय रोगियों को प्रयागराज या वाराणसी नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए सीसीयू में 10 तरह की अत्यधुनिक मशीनों से ह्रदय रोगियों की जांच से लेकर ऐसा इलाज मुहैया हो सकेगा जिससे उनकी जान बचायी जा सके। यहां मशीनें तो अत्याधुनिक लगा दी गयी हैं, लेकिन उसे ऑपरेट करने वाले विशेषज्ञ डॉक्टर की तैनाती के बगैर ही युनिट खोल दिया गया है।
मंडलीय अस्पताल में बतौर ईएमओ डा. एनके त्रिपाठी को कार्डियोलाजिस्ट बनाकर सीसीयू का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा अस्पताल के ही दूसरे डॉक्टर और कर्मचारियों को इस केयर यूनिट की जिम्मेदारी दे दी गयी, जबकि नियमों के अनुसार बकायदा इस यूनिट के संचालन के लिये विशेषज्ञ डॉक्टर और कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। फिलहाल सवाल उठ रहे हैं कि अगर डॉक्टर ही नहीं हो तो मशीनों का क्या फायदा। कहीं स्वास्थ विभाग ने पूरी तैयारी करने से पहले ही इस केयर यूनिट का उद्धघाटन तो नहीं करवा दिया।
कार्डियक केयर यूनिट में लगी हैं ये मशीनें
मंडलीय अस्पताल में ह्रदय रोगियों के लिए डेढ़ करोड़ की लागत से बने कार्डियक केयर यूनिट में भले ही डॉक्टर न हों मगर यहां पर 10 अत्यधुनिक मशीनें लगायी गयी हैं। इससे मरीजों की जांच की जाएगी। इनमें टूडी कलर डाप्लर ईको मशीन, एंबुलेटरी बीपी मशीन, डिफैर्बिलेटर, इनफ्यूजन पंप, वेंटीलेटर मशीन व पोर्टबेल एक्सरे मशीन शामिल है।

Home / Mirzapur / केन्द्रीय मंत्री के उद्घाटन करते ही सवालों के घेरे में आया पूर्वांचल का पहला कार्डियक केयर युनिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो