scriptदेश के 2011 पुलिस थानों में नहीं है टेलीफोन  | 2011 police station do not have telephones in india | Patrika News
विविध भारत

देश के 2011 पुलिस थानों में नहीं है टेलीफोन 

डिजिटल इंडिया और संचार क्रांति के इस दौर में भी देश में 2011 ऐसे पुलिस थाने हैं, जिनमें टेलीफोन नहीं हैं। देश के कुल 15,555 पुलिस थानों में से 8 प्रतिशत थाने टेलीफोन विहीन हैं।

Jul 26, 2017 / 09:42 am

ghanendra singh

phone

phone

नई दिल्ली. डिजिटल इंडिया और संचार क्रांति के इस दौर में भी देश में 2011 ऐसे पुलिस थाने हैं, जिनमें टेलीफोन नहीं हैं। देश के कुल 15,555 पुलिस थानों में से 8 प्रतिशत थाने टेलीफोन विहीन हैं। वहीं 260 पुलिस थानों के पास वाहन नहीं हैं साथ ही 103 पुलिस थाने ऐसे भी हैं, जिनके पास वायरलैस सैट नहीं है। यह आंकड़े ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च की ओर से जारी किए गए हैं।


1 साल में बदतर हाल
आश्चर्य की बात यह है कि 2016 के बाद टेलीफोन विहीन थानों की संख्या में इजाफा हुआ है। बीते साल 402 थानों में टेलीफोन नहीं था, जबकि 188 थानों के पास अपने वाहन तक नहीं थे और 65 थानों में वायरलैस सेट उपलब्ध नहीं था। 

यूपी में बेटियां बचाने के लिए बनेंगे विशेष थाने
कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में अलग थाना बनेगा। सभी जिलों में एक-एक कन्या भ्रूणहत्या निरोधक थाना स्थापित किए जाएंगे। पहला थाना राजधानी लखनऊ में बनेगा। किसी भी इलाके में कन्या भ्रूण हत्या, भ्रूण लिंग जांच जैसी सूचना मिलने पर छापेमारी की कार्रवाई इसी थाने के जरिए होगी। थानों में डिप्टी एसपी और एएसपी स्तर के अधिकारी रहेंगे।

एसटीएफ की तर्ज 
लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम के तहत स्थापित ये थाने सिर्फ कन्या भ्रूणहत्या और लिंग पहचान के मामलों पर फोकस करेंगे। थाने का स्टाफ एसटीएफ की तर्ज पर काम करेगा और भ्रूण हत्या की सूचना मिलने पर छापेमारी करेगा। 

Home / Miscellenous India / देश के 2011 पुलिस थानों में नहीं है टेलीफोन 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो