scriptहाइपरलूप प्रोजेक्ट के लिए चुने गए भारत के 4 शहर | 4 CITIES of india selected for hyperloop | Patrika News
विविध भारत

हाइपरलूप प्रोजेक्ट के लिए चुने गए भारत के 4 शहर

दुनिया के 2600 शहरों में से भारत के चार शहरों का चुनाव इस प्रोजेक्ट के लिए हुआ है।

Sep 15, 2017 / 07:06 pm

ashutosh tiwari

Hyperloop
नई दिल्ली। भारत में हाइपरलूप चलने की राह आसान हो गई है। दुनिया के 2600 शहरों में से भारत के चार शहरों का चुनाव इस प्रोजेक्ट के लिए हुआ है। जल्द ही इन शहरों में काम शुरू किया जाएगा। प्रोजेक्ट के शुरुआत में दुनिया के 2600 शहरों को चुना गया था, लेकिन बाद में इस प्रोजेक्ट के सेमीफाइनल में सिर्फ 17 देश ही पहुंचे।। वहीं बाद में फाइनल में सिर्फ पांच देश ही जगह बना पाए।
क्या है हाइपरलूप?
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला और रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क दुनिया में अत्यधिक तेज रफ्तार वाली विशालकाय वैक्यूम ट्यूब सिस्टम विकसित करने की कोशिश की, जिसके जरिए सामान और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह बेहद तेजी के साथ पहुंचाना मुमकिन हो पाएगा। इसे हाइपरलूप के नाम से जाना जाता है।
कैसे काम करती है हाइपरलूप?
हाइपरलूप ट्रेन चुंबकीय शक्ति पर आधारित तकनीक है, जिसमें खंभों के ऊपर (एलीवेटेड) पारदर्शी ट्यूब बिछाई जाती है। इसके भीतर बुलेट जैसी शक्ल की लंबी बोगी हवा में तैरते हुए चलती है। यानी कि हाइपरलूप सुरंग में दौड़ने वाला एक ऐसी ट्रेन है, जो इलेक्ट्रो मैगनेटिक फील्ड पर हवा में तैरता हुए चलती है। इस तकनीक के आने से पूरी दुनिया में यातायात की तस्वीर ही बदल जाएगी। इस तकनीक से कोई वस्तु अथवा इंसान मिनटों में हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर लेगा।

Home / Miscellenous India / हाइपरलूप प्रोजेक्ट के लिए चुने गए भारत के 4 शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो