scriptUPSC प्री परीक्षा में इन 4 सवालों ने घूमाया था छात्रों का दिमाग, 56 उम्मीदवार पहुंचे सुप्रीम कोर्ट | 56 Candidate file plea in Supreme court about UPSC primilinary exam | Patrika News
विविध भारत

UPSC प्री परीक्षा में इन 4 सवालों ने घूमाया था छात्रों का दिमाग, 56 उम्मीदवार पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 56 छात्रों का दावा है कि जनरल स्टडी के 4 सवाल थे संदिग्ध, जिनके 2 संभावित उत्तर थे।

Oct 05, 2017 / 04:18 pm

Kapil Tiwari

UPSC
नई दिल्ली: 18 जून को आयोजित की गई यूपीएससी प्री की परीक्षा को लेकर 56 छात्र सुप्रीम कोर्ट पहु्ंच गए हैं। दरअसल, इन छात्रों ने यूपीएससी प्री की परीक्षा में 4 संदिग्ध प्रश्न होने का दावा किया है और इसी को लेकर इन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। इन छात्रों का दावा है कि जनरल स्टडी के प्रश्नपत्र में चार सवालों के सटीक उत्तर नहीं थे और इन प्रश्नों के 2 संभावित उत्तर हैं, जिसकी वजह से सही उत्तर का चयन बहुत मुश्किल है।
अक्टूबर में है मेन परीक्षा
सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में इन छात्रों ने कहा है कि संदिग्ध सवालों की जगह सभी अभ्यार्थियों को पूरे मार्क्स दिए जाएं। साथ ही मेरिट लिस्ट को फिर से तैयार किया जाए। इन छात्रों में ज्यादा नाराजगी इस बात को लेकर भी है कि यूपीएससी की मेन परीक्षा अक्टूबर में ही होनी है।
8 मार्क्स का नुकसान हुआ है छात्रों को
आपको बता दें कि जून में आयोजित यूपीएससी प्री की परीक्षा में करीब 4 लाख 63 हजार उम्मीदवार बैठे थे और इस परीक्षा का रिजल्ट जुलाई में आ चुका है और मेरिट भी तैयार की जा चुकी है। नतीजों के बाद 56 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के वकील सत्यमित्र के माध्यम से दायर याचिका में कहा है कि प्रश्नपत्र में चार सवालों के संदिग्ध होने की वजह से सभी ने इन सवालों के जवाब नहीं दिए थे, जिस वजह से उन्हें 8 मार्क्स का नुकसान हुआ है।
ऐसा होता है नंबर्स का मैप
आपको बता दें कि यूपीएससी की प्री परीक्षा में सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, लेकिन गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग के तहत प्रति उत्तर 0.67 अंक काटे जाते हैं। अगर ये 56 छात्र उन चारों संदिग्ध सवालों के जवाब देते तो उत्तर कुंजी के हिसाब से इनके जवाब गलते होते और छात्रों को 8 नंबर का नुकसान हो जाता।
आपको बता दें कि यूपीएससी इससे पहले भी इस तरह की गलतियां कर चुका है। हालांकि बाद में उन गलतियों में सुधार किया गया है और छात्रों को मेन परीक्षा देने का अवसर मिला है।
ये हैं वो 4 संदिग्ध प्रश्न
1. मताधिकार और चुने जाने का अधिकार संवैधानिक है या फिर कानूनी
2. समुद्र का पानी चांदीपुर (ओड़िशा) या भावनगर (गुजरात) में कुछ किलोमीटर घट गया है।
3. सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों को घोड़े के बारे में पता था या नहीं, इसके सबूत हैं।
4. लोकसभा चुनाव के लिए कौन नामांकन दाखिल कर सकता है।

Home / Miscellenous India / UPSC प्री परीक्षा में इन 4 सवालों ने घूमाया था छात्रों का दिमाग, 56 उम्मीदवार पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो