scriptअब ड्राइविंग लाइसेंस से भी आधार लिंक कराना होगा अनिवार्य, सरकार ने कोर्ट में रखा प्रस्ताव | aadhar card linking with driving license to be mandatory soon | Patrika News
विविध भारत

अब ड्राइविंग लाइसेंस से भी आधार लिंक कराना होगा अनिवार्य, सरकार ने कोर्ट में रखा प्रस्ताव

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने का प्रस्ताव कोर्ट में रखा है।

नई दिल्लीFeb 08, 2018 / 11:26 am

Chandra Prakash

aadhar card

नई दिल्ली। अभी आधार को सरकारी योजनाओं से जोड़ने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना बाकी है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने का प्रस्ताव कोर्ट में रखा है। इसके चलते जल्द ही पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस आधार से लिंक किए जाएंगे। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को इससे जुड़ी एक जानकारी में बताया कि सरकार NIC सारथी 4 नाम का सिस्टम तैयार कर रही है। जिसमें देश भर के ड्राइविंग लाइसेंस धारकों का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। सभी लाइसेंस आधार से लिंक होंगे। इसके लागू होने से फर्जी लाइसेंस की समस्या पर भी लगाम लगाई जाएगी।

फर्जी लाइसेंस की समस्या का समाधान
जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की बेंच को सड़क सुरक्षा समिति ने इसकी जानकारी दी। समिति ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसने पिछले साल 28 नवंबर को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव के साथ फर्जी लाइसेंस प्राप्त करने की समस्या और इसके समाधान के तरीकों समेत अनेक बिंदुओं पर विचार-विमर्श करके यह फैसला लिया।

सब काम छोड़कर पहले बनवाएं पैन कार्ड, वरना रुक जाएंगी ये सेवाएं

लाइसेंस को पंच करने की जरूरत नहीं
यहीं नहीं इस सिस्टम में ड्राइवर की तरफ से किए गए ट्रैफिक उल्लंघन का भी पूरा ब्यौरा केंद्रीय रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगा। इसके लिए लाइसेंस को पंच करने की जरूरत भी नहीं होगी।

स्कूलों में विद्यार्थियों से मांगे जा रहे आधार कार्ड के खिलाफ पीआईएल

2017 में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौत के दर में कमी
वहीं सड़क सुरक्षा से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान समिति ने कोर्ट को बताया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौत में कमी आई है। मौत का यह आकड़ा 2016 के मुकाबले 2017 में 3 फीसदी घटा है। अब इस मामले की अगली सुनवाई अप्रैल के पहले हफ्ते में होना तय की गयी है।

Home / Miscellenous India / अब ड्राइविंग लाइसेंस से भी आधार लिंक कराना होगा अनिवार्य, सरकार ने कोर्ट में रखा प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो