scriptAC ट्रेन में सफर करना हो सकता है और भी महंगा, स्पेशल चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे | AC Class Ticket Can Be Costly now,Railway Will Take User Charges | Patrika News
विविध भारत

AC ट्रेन में सफर करना हो सकता है और भी महंगा, स्पेशल चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे

User Charge On Train Tickets : पीपीपी मॉडल पर देश के बड़े रेलवे स्टेशनों को किया जा रहा है रिडेवलप
यूजर चार्ज के अलावा विजिटर फीस लेने पर भी किया जा रहा है विचार—विमर्श

Sep 28, 2020 / 06:09 pm

Soma Roy

train1.jpg

User Charge On Train Tickets

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत कई रेलवे स्टेशनों के रिडेवलपमेंट पर काम किया जा रहा है। ऐसे में रेलवे टिकटों में एक्सट्रा चार्ज वसूलने की तैयारी में है। सबसे ज्यादा असर एसी क्लास (AC Class Train) में सफर करने वालों पर पड़ेगा। क्योंकि रेलवे टिकट में 10 से 30 रुपए तक का इजाफा कर सकता है। ये अतिरिक्त फीस बतौर यूजर चार्ज (User Charges) लिया जाएगा। जिससे यात्रियों को स्टेशन पर कई तरह की आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एसी1 में यात्रा करने वालों को 30 रुपए यूजर फीस चुकाना पड़ सकता है। जबकि एसी2 और एसी3 में यात्रा करने वालों के लिए यूजर फीस कम होगी, जबकि स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के यात्रियों के लिए ये शुल्क मामूली होगा। बताया जाता है कि इस सिलसिले में रेल मंत्रालय कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रपोजल तैयार कर रहा है। इसमें यूजर चार्ज के अलावा स्टेशन पर किसी को छोड़ने या लेने जाने वालो को भी विजिटर फीस चुकानी पड़ सकती है। ये शुल्क प्लेटफॉर्म टिकट से ज्यादा हो सकता है। यूजर फीस के बारे में अगले महीने अधिसूचना जारी हो सकती है।
इन स्टेशनों के विकास की संभावना
रेलवे के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत मुंबई, जयपुर, हबीबगंज, चंडीगढ़, नागपुर, बिजवासन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन को विकसित करने की योजना है। रेल मंत्रालय (Ministry of Railway ) ने इन स्टेशनों के लिए खास प्लान भी तैयार किया है। प्राइवेट प्लेयर्स को बिडिंग के जरिए चुना जाएगा। इसके बाद स्टेशनों पर आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। रेलवे पीपीपी मोड पर 50 स्टेशनों को रिडेवलप करने के लिए फंड जुटाने के यूजर फीस लेगा। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (IRSDC) के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर की ओर से विकसित स्टेशनों पर पैसेंजर यूजर चार्ज बाजार के हिसाब से तय किए जाएंगे।

Home / Miscellenous India / AC ट्रेन में सफर करना हो सकता है और भी महंगा, स्पेशल चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो