गंध न सूंघ पाना और स्वाद महसूस नहीं होना भी Coronavirus के शुरुआती लक्षण, किया गया दावा

Highlights
-पूरे देश में 21 दिनों के Lockdown का एेलान किया गया है
-लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है
-कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण तेज बुखार

 

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कहर लगातार जारी है। पूरी दुनिया इसकी चपेट में हैं। भारत में 500 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है। कोरोना वायरस और न फैले, इसके लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का एेलान किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है। कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण तेज बुखार तो है कि पर एक रिसर्च के मुताबिक गंध या खुशबू को सूंघ न पाना और स्वाद महसूस न होना भी कोरोना वायरस के संक्रमण का शुरुआती लक्षण है। यह दावा ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमण के कारण सूजन की स्थिति बनती हैं जिससे गंध को सूंघने की क्षमता प्रभावित होती है। वैज्ञानिकों का दावा है, यह स्थिति एक स्क्रीनिंग टूल की तरह काम करती है।

हो सकती है ताउम्र गंध सूंधने क्षमता खत्म

वैज्ञानिकों के मुताबिक, संक्रमण खत्म होने पर गंध को सूंघने की क्षमता में सुधार होता है लेकिन कुछ ही मामलों में ऐसा होता है। वहीं कुछ मामलों में ताउम्र गंध महसूस होने की क्षमता खत्म हो जाती है। ब्रिटिश रायनोलॉजिकल सोसायटी के प्रेसिडेंट निर्मल कुमार के मुताबिक, साउथ कोरिया, चीन और इटली में कोरोना पीड़ित लोगों में ये लक्षण पाए गए हैं।

30 फीसदी लोगों में पाए गए ये लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया में कोरोना से पीड़ित 30 फीसदी लोगों ने गंध को न सूंघ पाना सबसे प्रमुख लक्षण था। बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ के अलावा यह भी एक अहम लक्षण है, जो संक्रमण पहचानने में मददगार साबित हो सकता है। ऐसी ही रिपोर्ट अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलैरेंगोलॉजी ने भी हाल ही में जारी की है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned