scriptवायुसेना दिवस: एयरफोर्स चीफ का दावा, किसी भी चुनौती से निपटने को पूरी तरह तैयार Indian Air Force | Air Force Day: Air Force Chiefs claim fully prepared for any challenge | Patrika News
विविध भारत

वायुसेना दिवस: एयरफोर्स चीफ का दावा, किसी भी चुनौती से निपटने को पूरी तरह तैयार Indian Air Force

एयरफोर्स चीफ ने दो दिन पहले ही कहा था कि भारतीय सेना पाकिस्तान और चीन से एक साथ निपटने के लिए तैयार है।

Oct 08, 2017 / 08:45 am

Mohit sharma

Air Force

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना का आज 85वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर इंडियन एयरफोर्स अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेगी। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सुखोई जैगवार, तेजस, मिराज, मिग, फाइटर प्लेन सी-17, सी-130जे जैसे मालवाहक विमान और हेलीकॉप्टर डिस्पले में शामिल होंगे।

 

https://twitter.com/hashtag/IAF?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हर चुनौती के लिए एयरफोर्स तैयार

इंडियन एयरफोर्स आज अपना स्थापना दिवस पूरी धूमधाम के साथ मना रहा है। एयरफोर्स का यह स्थापना दिवस ऐसे समय में मनाया जा रहा है, जब डोकलाम में चीन और एलओसी पर भारत को पाकिस्तान से खतरा बना हुआ है। हालांकि किसी भी प्रकार के युद्ध की संभावना को लेकर एयरफोर्स पहले ही अपनी पूरी तैयारी का दावा कर चुका है। एयरफोर्स चीफ ने दो दिन पहले ही कहा था कि भारतीय सेना पाकिस्तान और चीन से एक साथ निपटने के लिए तैयार है। सुबह 8 बजे से हिंडन एयरबेस में कार्यक्रम शुरू होगा। वायुसेना प्रमुख वी एस धनोआ वायुसैनिकों को संबोधित करेंगे और उसके बाद 11 बजे प्रेस वार्ता भी करेंगे।

एयरफोर्स में शामिल होंगी तीन महिला फाइटर

उधर, इंडियन एयरफोर्स में तीन और महिला फाइटर शामिल होने जा रहे हैं। इन तीन फाइटर्स को दिसंबर में एयरफोर्स में कमीशन किया जाएगा। एयरफोर्स चीफ एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा के मुताबिक तीनों महिला फाइटर पायलट अपने समकक्ष पुरुष पायलटों से किसी मायने में कम नहीं हैं। एयरचीफ ने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में महिलाएं एयरफोर्स में अपना अहम योगदान देंगी। फिलहाल, पहली बैच के लिए चुनी गई फ्लाइट कैडेट मोहना सिंह ,अवनि चतुर्वेदी और भावना कंठ कर्नाटक के बीदर में हॉक विमान पर फाइटर पायलट बनने के अंतिम चरण की ट्रेनिंग कर रही हैं।

इंडियन एयरफोर्स की क्षमता


इस वक्त वायुसेना के पास 33 फाइटर स्क्वाड्रेन (टुकड़ी) हैं। हर स्क्वाड्रेन में 16 से 18 फाइटर जेट्स हैं। इनमें सुखोई 30 एमकेआई की 11, मिग-21 की 8, मिराज-2000 की 3, जगुआर की 5, मिग-29 की 3 और मिग-27 की 3 टुकड़ियां हैं। एक आकलन के मुताबिक, वायुसेना को पाक और चीन, दोनों मोर्चों पर दुश्मन से मजबूती से निपटने के लिए 42 स्क्वाड्रेन की जरूरत है।

Home / Miscellenous India / वायुसेना दिवस: एयरफोर्स चीफ का दावा, किसी भी चुनौती से निपटने को पूरी तरह तैयार Indian Air Force

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो