scriptवायुसेना दिवस से लेकर राजनाथ सिंह के राफेल विमान में उड़ान भरने तक इस घंटे की बड़ी ख़बरें | Air Force Day to Rajnath Singh's flight in Rafale plane | Patrika News
विविध भारत

वायुसेना दिवस से लेकर राजनाथ सिंह के राफेल विमान में उड़ान भरने तक इस घंटे की बड़ी ख़बरें

आज मनाया जा रहा है वायुसेना दिवस
भारत को फ्रांस से मिलेगा पहला रफाल
विजयदशमी पर RSS का पथ संचलन मार्च

नई दिल्लीOct 08, 2019 / 11:44 am

Shivani Singh

rajnath.jpeg

1.आज मनाया जा रहा है वायुसेना दिवस

विजयदश्मी के मौके पर आज 87वां वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर हिंडन एयरबेस पर बड़ा एयर शो का आयोजन भी हो रहा है, जहां वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी। इस कार्यक्रम में सेना प्रमुख बिपिन रावत, सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे हैं। वायुसेना दिवस के मौके पर मिराज-सुखोई जैसे कई विमान करतब दिखाएंगे। वहीं, इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रियों ने भी वायुसेना को बधाई दी और जवानों के योगदान को सलाम किया।

2.आज भारत को फ्रांस से मिलेगा पहला रफाल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार देर रात तीन दिवसीय दौरे पर पेरिस पहुंच गए। मंगलवार को राजनाथ सिंह 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान फ्रांस से हासिल करेंगे। इतना ही नहीं रक्षा मंत्री मंगलवार को रफाल में उड़ान भरेंगे। लेकिन इससे पहले वह आज पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैंक्रो के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों पर चर्चा होगी। साथ ही दोनों द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर देंगे। इसके बाद राजनाथ सिंह फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोर्डोक्स जाएंगे, जहां वह एक कार्यक्रम में पहला रफाल जेट विमान प्राप्त करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक जेट प्राप्त करने के बाद सिंह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और फिर विमान में उड़ान भरेंगे।

3.विजयदशमी पर RSS का पथ संचलन मार्च आज

विजयदशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से पथ संचलन मार्च का आयोजन हुआ। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के नेतृत्व में निकलने वाले इस पथ संचलन मार्च में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और वीके सिंह भी पहुंचे हुए हैं। गडकरी और वीके सिंह के साथ-साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। बता दें कि इस कार्यक्रम में आईटी कंपनी एचसीएल के संस्थापक और अध्यक्ष शिव नाडर मुख्य अतिथि हैं।

4.श्रीलंका ने पहली बार पाकिस्तान से जीती टी-20 सीरीज

श्रीलंका ने दूसरे टी-20 मैच में मेजबान पाकिस्तान को 35 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया। श्रीलंका की पाकिस्तान के खिलाफ अब तक की यह पहली टी-20 सीरीज जीत है। श्रीलंका ने पहले मैच में भी पाकिस्तान को 64 रनों से करारी शिकस्त दी थी और अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम मैच गुरुवार को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। कल हुआ मैच में श्रीलंका ने गद्दाफी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 182 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर पाकिस्तान को छह गेंद शेष रहते 147 रन पर ऑल आउट कर दिया।

5.फिल्म द स्काई इज पिंक की मुंबई में रखी गई स्क्रीनिंग

प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर की फिल्म द स्काई इज पिंक की सोमवार को मुंबई में स्क्रीनिंग रखी गई। इस दौरान फरहान के माता-पिता जावेद अख्तर और शबाना आजमी उन्हें सपोर्ट करने पहुंचे। उनके अलावा स्क्रीनिंग पर फिल्म के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर भी मौजूद थे। फिल्म की स्क्रीनिंग पर ज्यादा स्टार्स नजर नहीं आए। हालांकि, एक्ट्रेस शेफाली शाह और उनके पति विपुल अमृतलाल शाह मौजूद थे। बता दें कि इस फिल्म में प्रियंका और फरहान ने माता-पिता का रोल निभाया है। यह फिल्म भारत की युवा राइटर और मोटिवेशनल स्पीकर आयशा चौधरी के जिंदगी पर आधारित है। आयशा को पल्मनरी फाइब्रोसिस नाम की बीमारी थी। एक्ट्रेस जायरा वसीम फिल्म में आयशा का रोल निभा रही हैं।

Home / Miscellenous India / वायुसेना दिवस से लेकर राजनाथ सिंह के राफेल विमान में उड़ान भरने तक इस घंटे की बड़ी ख़बरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो