scriptदीवार से टकराकर टूटे विमान को भी उड़ाते रहे एयर इंडिया के पायलट, चार घंटे बाद इमरजेंसी लैंडिंग | Air India's Pilots continue to fly damaged flight till 4 hours | Patrika News
विविध भारत

दीवार से टकराकर टूटे विमान को भी उड़ाते रहे एयर इंडिया के पायलट, चार घंटे बाद इमरजेंसी लैंडिंग

एयरपोर्ट स्टाफ की तरफ से जानकारी दिए जाने तक पायलट टूटे विमान को ही उड़ाता रहा। हालांकि बाद में त्रिची से दुबई जा रहे इस विमान की मुंबई में आपातकालीन लैंडिंग कराई गई।

नई दिल्लीOct 12, 2018 / 05:25 pm

प्रीतीश गुप्ता

d

दीवार से टकराकर टूटे विमान को भी उड़ाते रहे एयर इंडिया के पायलट, चार घंटे बाद इमरजेंसी लैंडिंग

नई दिल्ली। त्रिची एयरपोर्ट की दीवार से टकराए एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को लेकर एक बड़ी बात सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक दीवार से टकराने के बाद भी पायलट को विमान में हुई टूट-फूट की जानकारी नहीं थी। एयरपोर्ट स्टाफ की तरफ से जानकारी दिए जाने तक पायलट टूटे विमान को ही उड़ाता रहा। हालांकि बाद में त्रिची से दुबई जा रहे इस विमान की मुंबई में आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। उल्लेखनीय है कि इस विमान में 130 यात्री और चालक दल के छह सदस्य मौजूद थे। रात करीब 1 बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरने के बाद अलसुबह 5 बजकर 39 मिनट तक इसी हालत में उड़ता रहा।
एटीसी से टूट गया था विमान का संपर्क

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टेकऑफ के दौरान हुई इस दुर्घटना की वजह से विमान का एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) से संपर्क टूट गया था। हालांकि पायलट का कहना है, ‘विमान के साथ कुछ दिक्कत नहीं हुई थी, सबकुछ सामान्य तरीके से काम कर रहा था लेकिन हमें पता चला कि एंटीना जैसे विमान के कुछ हिस्से जमीन पर थे।’ फिलहाल विमान मुंबई के पार्किंग-बे में खड़ा है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।
जांच पूरी होने तक दोनों पायलटों की छुट्टी

एयर इंडिया ने जांच पूरी होने तक दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया गया है। इनमें 500 घंटे बतौर कमांडर समेत 3600 घंटे तक बोइंग 737 उड़ाने का अनुभव रखने वाले कैप्टन डी गणेश और करीब तीन हजार घंटे की उड़ान का अनुभव रखने वाले उनके को-पायलट कैप्टन अनुराग शामिल हैं। इस मामले में संबंधित संस्था ने जांच शुरू कर दी है। नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उन्होंने इस मामले की किसी तीसरे पक्ष द्वारा जांच के आदेश दे दिए हैं।

Home / Miscellenous India / दीवार से टकराकर टूटे विमान को भी उड़ाते रहे एयर इंडिया के पायलट, चार घंटे बाद इमरजेंसी लैंडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो